राजपथ पर शानदार फ्लाई पास्ट, PM मोदी ने भी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंच कर शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि

73वें गणतंत्र दिवस परेड में, भारतीय सेना ने बुधवार को सेंचुरियन टैंक, पीटी-76 टैंक, 75/24 पैक हॉवित्जर और ओटी-62 टोपाज़ बख्तरबंद कर्मियों के वाहक का प्रदर्शन किया.

  • 933
  • 0

73वें गणतंत्र दिवस परेड में, भारतीय सेना ने बुधवार को सेंचुरियन टैंक, पीटी-76 टैंक, 75/24 पैक हॉवित्जर और ओटी-62 टोपाज़ बख्तरबंद कर्मियों के वाहक का प्रदर्शन किया, जिन्होंने 1971 के युद्ध में पाकिस्तान को हराने में प्रमुख भूमिका निभाई थी. 

ये भी पढ़ें:- गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की घोषणा

इसके अलावा, भारतीय सेना की 61 कैवेलरी रेजिमेंट के घुड़सवार सैनिक, जो वर्तमान में दुनिया में एकमात्र सक्रिय घुड़सवार इकाई है, परेड में पहली मार्चिंग टुकड़ी थी. 61 कैवेलरी रेजिमेंट का गठन 1953 में सभी राज्यों की अश्व इकाइयों को मिलाकर किया गया था. इस बीच, इस वर्ष परेड में आमंत्रित विशिष्ट अतिथियों में स्वच्छाग्रह, फ्रंटलाइन कार्यकर्ता, ऑटो रिक्शा चालक, निर्माण श्रमिक और राजसी झांकी तैयार करने वाले मजदूर शामिल थे.

ये भी पढ़ें:- इस साल के गणतंत्र दिवस पर किए गए कई बदलाव, जानिए क्या होगा खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे, जहां उन्होंने कार्रवाई में शहीद हुए सशस्त्र बलों के जवानों को श्रद्धांजलि दी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों रक्षा बलों के प्रमुखों ने उनका स्वागत किया.

ये भी पढ़ें:- बोर्ड ने रद्द की एनटीपीसी, ग्रुप डी परीक्षाएं, ये है वजह

एक बार फिर कोरोना वायरस महामारी के साये में होने वाली परेड में शामिल होने वालों के लिए सख्त दिशा-निर्देश लागू किए गए हैं. भाग लेने वालों को कोविड -19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया जाना चाहिए और 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को समारोह में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी. आगंतुकों को टीकाकरण का प्रमाण रखना होगा और सभी कोविड-प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, जैसे कि फेस मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना.

राष्ट्रपति का अंगरक्षक घोड़ा 'विराट', सेवानिवृत्त होने के लिए तैयार

राष्ट्रपति के अंगरक्षक के साथ घोड़े विराट ने बुधवार को अपनी आखिरी गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया. एक दशक से अधिक समय तक सेवा देने के बाद, विराट सेवानिवृत्त होने के लिए तैयार हैं.

जब वह राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को वापस राष्ट्रपति भवन ले जाने के लिए मंच पर पहुंचे, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह विराट के साथ बातचीत करने के लिए कुछ देर रुके. इस महीने की शुरुआत में, विराट को सेना दिवस की पूर्व संध्या पर थल सेनाध्यक्ष प्रशस्ति से सम्मानित किया गया था.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT