जेल में कोरोना के हालात पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान, जमानत पर किया जाएगा कैदियों को रिहा

कोविड संक्रमण हर दिन एक नया रिकॉर्ड तोड़ रहा है. कोरोना के केस बढ़ने की वजह से तिहाड़ जेल प्रशासन ने कैदियों को पैरोल पर छोड़ने का फैसला किया है.

  • 1435
  • 0

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर से 'भयानक' स्थिति बनी हुई है. मगर तमाम सख्तियों के बावजूद कोरोना संक्रमण से हालात पूरी तरह से बिगड़ते जा रहे हैं. कोविड संक्रमण हर दिन एक नया रिकॉर्ड तोड़ रहा है. आलम यह है कि चार दीवारी के अंदर रहने वाले लोगों पर भी कोरोना ने हमला बोला है. तमाम जेलों के अंदर कैदियों के कोरोना से संक्रमित पाए गए थे. राजधानी दिल्ली में स्थित देश की सबसे बड़ी जेल तिहाड़ जेल पर भी कोरोना का असर पड़ने लगा  है. हालांकि कोरोना के केस बढ़ने की वजह से तिहाड़ जेल प्रशासन ने कैदियों को पैरोल पर छोड़ने का फैसला किया है.  

ये भी पढ़े:100 से ज्यादा कोविड मरीजों को मुफ्त खाना खिलाता हैं ये शख्स, 3 साल से गरीबों की कर रहा है मदद

कैदियों को 90 दिन की  जमानत पर छोड़ा जाएगा

इन कैदियों को 90 दिन की अंतरिम जमानत पर तिहाड़ जेल से रिहा किया जाएगा. तिहाड़ जेल की क्षमता 10 हजार 26 कैदियों की है, लेकिन वर्तमान में यहां 19 हजार 679 कैदी बंद हैं. वही  कोरोना संक्रमण ने 300 से अधिक कैदियों और 100 से अधिक कर्मचारियों को संक्रमित किया है. यही नहीं, पिछले हफ्ते कोविद से 5 कैदियों की मौत हो गई है.  जिसके कारण तिहाड़ जेल प्रशासन ने ऐसा करने का फैसला किया है ताकि जेल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके.

 कैदियों के संक्रमित होने पर सुप्रीम कोर्ट ने व्यक्त चिन्ता

दिल्ली की सबसे बड़ी जेल में बंद कैदियों की खबरें संक्रमित होने और कुछ कैदियों की मौत के बाद जेलों में कोरोना से उत्पन्न स्थिति पर सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान लिया है.  जेलों में कोरोना हमले के बाद सुप्रीम कोर्ट जमानत पर कैदियों को रिहा करने की बात की जा रही है.  सुनवाई के दौरान, सीजेआई एनवी रमना ने कहा कि फिलहाल स्थिति बहुत खतरनाक है. कोरोना की दूसरी लहर पिछली बार की तुलना में इस बार अधिक परेशान है. आपको बता दें कि पिछली बार भी कुछ विशेष कैदियों को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया था.

ये भी पढ़े:कोरोना की लड़ाई में भारत की ओर बढ़े मदद के लिए हाथ, जानिए किन-किन देशों से पहुंच रही है सहायता

तिहाड़ जेल में 190 कैदियों हुए कोरोना संक्रमित

राष्ट्रीय राजधानी की सबसे बड़ी जेल तिहाड़ जेल में 190 कैदी कोरोना संक्रमित हो चुके है. इनमें से दो की मौत कोरोना के कारण हुई है. प्रशासन द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, तिहाड़ जेल में कुल 190 कैदी संक्रमित हैं, जबकि 121 कैदियों ने अब तक कोरोना महामारी को हराया है. वर्तमान में, दिल्ली की जेलों में सक्रिय मामलों की संख्या 67 है. जेल कर्मचारियों की बात करें तो अब तक 304 जेल स्टाफ कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 293 ठीक हो चुके हैं, जबकि 11 अभी भी सकारात्मक हैं. इन 11 जेल कर्मचारियों में मंडोली जेल की जेल अधीक्षक अनीता दयाल और जेल के दो डॉक्टर भी शामिल हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT