कोरोना का कहर! केंद्र सरकार अलर्ट, राज्यों को निर्देश-आपातकाल से निपटने के लिए ऑक्सीजन उपकरण तैयार रहें

देश में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण और ओमाइक्रोन मामलों पर केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर है और सभी राज्यों से ऑक्सीजन और स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने को कहा है.

  • 646
  • 0

देश में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण और ओमाइक्रोन मामलों पर केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर है और सभी राज्यों से ऑक्सीजन और स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने को कहा है. देश में पिछले 24 घंटे में शुक्रवार को कोरोना के 1 लाख 17 हजार 100 नए मामले सामने आने के बाद सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 3 लाख 71 हजार 363 हो गई है. ऐसे में केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से कहा है. चिकित्सा सेवाओं को लेकर सतर्क रहें. 

आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार ऑक्सीजन उपकरण

कोरोना की दूसरी लहर के कारण देश में ऑक्सीजन की कमी को ध्यान में रखते हुए केंद्र ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि इस बार अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी न हो. साथ ही यह राज्यों की प्राथमिक जिम्मेदारी है कि स्वास्थ्य सुविधाओं में सभी ऑक्सीजन उपकरण (केंद्र सरकार ऑक्सीजन के लिए निर्देश) ठीक से काम कर रहे हैं और किसी भी आपात स्थिति में उपयोग के लिए तैयार हैं. 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की उच्च स्तरीय बैठक

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शुक्रवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए देश में स्वास्थ्य सेवाओं पर जोर देने को कहा है. केंद्र सरकार ने कहा है कि, ऑक्सीजन उपकरण मद के तहत आवश्यक धनराशि को अधिकतम करके अस्पतालों में सुविधाओं को बढ़ाएं और खर्च की जानकारी एनएचएम-पीएमएस पोर्टल पर साझा करें. उन्होंने वेंटिलेटर, पीएसए, ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन कंसंटेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर समेत विभिन्न उपकरणों से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा की, ताकि समय पर और प्रभावी तरीके से कोरोना से निपटा जा सके.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT