Stock Market Crash: इन 4 प्रमुख कारणों से शेयर बाजार में हाहाकार मचा, डिटेल में समझें सबकुछ

भारतीय शेयर बाजार की हालत आज खस्ता नजर की ओर बढ़ रही है और सेंसेक्स-निफ्टी दोनों में ढाई फीसदी की गिरावट दिख रही है.

  • 1206
  • 0

भारतीय शेयर बाजार की हालत आज खस्ता नजर की ओर बढ़ रही है और सेंसेक्स-निफ्टी दोनों में ढाई फीसदी की गिरावट दिख रही है. इसके पीछे मुख्य कारण वैश्विक है, जिसके तहत आज खबर आई कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोनावायरस का एक नया रूप सामने आया है और इससे वैश्विक बाजारों में खलबली मच गई है. इस वजह से घरेलू बाजार में फार्मा सेक्टर को छोड़कर कोई भी सेक्टर तेजी के घेरे में नहीं है.

सुबह 10.34 बजे बाजार का ऐसा रहा हाल

10.30 बजे यानी कारोबार शुरू होने के डेढ़ घंटे बाद ही बाजार में चौतरफा लाल निशान देखा गया. बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी ढाई फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. बीएसई का 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 1265.23 अंक यानी 2.15 फीसदी की गिरावट के साथ 57,529 पर कारोबार कर रहा था. वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी 377.95 अंक यानी 2.16 फीसदी की गिरावट के साथ 17158.30 के स्तर पर कारोबार कर रहा था.

बाजार में चौतरफा अफरातफरी से बनी यह स्थिति

सभी एशियाई बाजारों में गिरावट से जहां अफरातफरी का माहौल है वहीं भारतीय बाजारों में भी हड़कंप मच गया है. साउथ अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वेरिएंट ने बाजार को यह झटका दिया है. वैश्विक बाजारों में कहा जा रहा है कि कोरोना का यह नया वेरिएंट डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक या संक्रमण फैलाने वाला हो सकता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT