लगातार कहर बरपा रही है गर्मी, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

घर के अंदर गर्मी की वजह से बेचैनी बढ़ती जा रही है ऐसे में बाहर की गर्मी से बचना मुश्किल होता जा रहा है. दिल्ली के अलावा मौसम विभाग ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

  • 703
  • 0

अप्रैल के आते-आते गर्मी अपना विकराल रूप दिखाने लगती है. घर के अंदर गर्मी की वजह से बेचैनी बढ़ती जा रही है ऐसे में बाहर की गर्मी से बचना मुश्किल होता जा रहा है. ऐसे में स्कूल जाने वाले बच्चों और उनके अभिभावकों की टेंशन बढ़ गई है. राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी और गर्मी से लोगों की हालत बेहाल है. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि आज दिल्ली के कुछ हिस्सों में तापमान 45-46 डिग्री तक पहुंच सकता है. दिल्ली के अलावा मौसम विभाग ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. कल तक दिल्ली में येलो अलर्ट था. आईएमडी का कहना है कि बढ़ती गर्मी छोटे बच्चों, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए परेशानी का सबब बन सकती है.

यह भी पढ़ें:Patna: थाने पहुंची महिला से दरोगा ने कराई मालिश, वायरल हुई वीडियो

अनुमान के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर पश्चिमी भारत में दिखना शुरू हो गया है. मुजफ्फराबाद क्षेत्र के गिलगित-बाल्टिस्तान में अगले दो दिनों में बारिश की संभावना है. इसके अलावा अगले 5 दिनों में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश की संभावना है. वहीं, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, यूपी और राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. हल्की बारिश भी हो सकती है, जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट आ सकती है. ऐसा ही मौसम 3 से 4 मई के दौरान भी हो सकता है. ऐसे में माना जा रहा है कि मई की शुरुआत से ही राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें:Bank Holidays May 2022: मई में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां चेक छुट्टियों की लिस्ट


गर्मी इतनी जल्दी क्यों बढ़ गई?

मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मार्च और अप्रैल के महीनों में बारिश नहीं हुई है. आमतौर पर मार्च और अप्रैल में हल्की बारिश हुई है, लेकिन इस बार गर्मी तेजी से बढ़ी है. यह कहना जल्दबाजी होगी कि 1 मार्च से अब तक औसत बारिश में 87 फीसदी की कमी आई है, लेकिन अगर मौसम ऐसा ही चलता रहा तो इस बार पिछले कई सालों का गर्मी का रिकॉर्ड टूट सकता है.  

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT