स्वास्थ्य मंत्रालय ने 15-18 साल के बच्चों के कोविड टीकाकरण और एहतियाती खुराक के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज 15-18 वर्ष के बीच के बच्चों के COVID-19 टीकाकरण और स्वास्थ्य कर्मियों (HCWs), फ्रंटलाइन वर्कर्स (FLWs) और 60+ आबादी के लिए एहतियाती खुराक के लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी किए.

  • 1523
  • 0

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज 15-18 वर्ष के बीच के बच्चों के COVID-19 टीकाकरण और स्वास्थ्य कर्मियों (HCWs), फ्रंटलाइन वर्कर्स (FLWs) और 60+ आबादी के लिए एहतियाती खुराक के लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी किए. इस (15-18 वर्ष) आयु वर्ग के लिए अब तक कोवाक्सिन एकमात्र टीका है जिसे मंजूरी दी गई है. 

यह भी पढ़ें :     कोरोना की दो नई वैक्सीनों को मंजूरी, Molnupiravir का भी हुआ रास्ता साफ

यह मिसाइल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम टेलीविजन संबोधन के कुछ दिनों बाद आई है. इससे पहले दिन में, गृह मंत्रालय ने कोविड -19 दिशानिर्देशों को 31 जनवरी, 2022 तक बढ़ा दिया और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया. 

"उन एचसीडब्ल्यू और एफएलडब्ल्यू को जिन्होंने दो खुराक प्राप्त की हैं, उन्हें 10 जनवरी से कोविड-19 वैक्सीन की एक और खुराक प्रदान की जाएगी. इस एहतियाती खुराक की प्राथमिकता और अनुक्रमण दूसरी खुराक के प्रशासन की तारीख से 9 महीने के पूरा होने पर आधारित होगा, "मंत्रालय का रीडआउट पढ़ें.

टीकाकरण अभियान के अगले चरण के प्रमुख बिंदु-

1. 1 जनवरी से 15-18 वर्ष के बच्चे केवल अपने आईडी कार्ड से पंजीकरण करके काउइन ऐप पर अपना स्लॉट बुक कर सकेंगे.

2. काउइन ऐप पर बच्चों के पंजीकरण की प्रक्रिया प्लेटफॉर्म पर वयस्कों के पंजीकरण के समान होगी.

3. काउइन प्लेटफॉर्म के प्रमुख डॉ आर एस शर्मा ने कहा, "आधार और अन्य राष्ट्रीय पहचान पत्रों के अलावा, बच्चे पंजीकरण के लिए अपने 10वीं कक्षा के आईडी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं."

एहतियाती खुराक की प्राथमिकता और अनुक्रमण -

1. 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कॉमरेडिडिटीज, जिन्हें सीओवीआईडी ​​​​-19 वैक्सीन की दो खुराक मिली हैं, को डॉक्टर की सलाह पर 10 जनवरी 2022 से 4 एहतियाती खुराक प्रदान की जाएगी.

2. इस एहतियाती खुराक की प्राथमिकता और अनुक्रमण दूसरी खुराक के प्रशासन की तारीख से 9 महीने यानी 39 सप्ताह के पूरा होने पर आधारित होगा.

3. सभी नागरिक अपनी आय की स्थिति के बावजूद सरकार में मुफ्त COVID-19 टीकाकरण के हकदार हैं. टीकाकरण केंद्र.

4. जो भुगतान करने की क्षमता रखते हैं उन्हें निजी अस्पतालों के टीकाकरण केंद्रों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT