खाद्य तेल की कीमतों में वृद्धि, इंडोनेशिया ने लगया पाम तेल के निर्यात पर प्रतिबंध

भारत में खाद्य तेल की कीमत बढ़ने की संभावना है क्योंकि इंडोनेशिया ने हाल ही में स्थानीय कमी के कारण ताड़ के तेल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी.

  • 849
  • 0

भारत में खाद्य तेल की कीमत बढ़ने की संभावना है क्योंकि इंडोनेशिया ने हाल ही में स्थानीय कमी के कारण ताड़ के तेल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी. भारत में खाद्य तेल की कीमतें पहले ही बढ़ती मुद्रास्फीति का शिकार हो चुकी हैं, और मध्यम वर्ग के उपभोक्ताओं को इस कदम से सबसे अधिक प्रभावित होने की संभावना है. इंडोनेशिया ने घोषणा की है कि वह 28 अप्रैल से ताड़ के तेल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाएगा, यहां तक ​​​​कि देश में दुनिया की आपूर्ति का 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है.

देश ने शुक्रवार को सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले वनस्पति तेल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की योजना की घोषणा की, एक चौंकाने वाला कदम जो वैश्विक खाद्य मुद्रास्फीति को और बढ़ा सकता है. एक वीडियो प्रसारण में, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कहा कि वह घर पर खाद्य उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित करना चाहते हैं, क्योंकि वैश्विक खाद्य मुद्रास्फीति रूस के प्रमुख फसल उत्पादक यूक्रेन पर आक्रमण के बाद रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई है. "मैं इस नीति के कार्यान्वयन की निगरानी और मूल्यांकन करूंगा ताकि घरेलू बाजार में खाना पकाने के तेल की उपलब्धता प्रचुर और सस्ती हो जाए,".

भारत इंडोनेशिया से ताड़ के तेल के सबसे बड़े आयातकों में से एक है, और प्रतिबंध लागू होने के बाद देश को नुकसान होगा. भारत में ताड़ के तेल का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है - प्रसंस्कृत खाद्य और सौंदर्य प्रसाधन से लेकर जैव ईंधन तक. ताड़ के तेल का उपयोग विश्व स्तर पर कई उत्पादों को बनाने के लिए भी किया जाता है, जिसमें बिस्कुट, मार्जरीन, कपड़े धोने का डिटर्जेंट और चॉकलेट शामिल हैं.

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन के अनुसार, रूस के कृषि पावरहाउस यूक्रेन पर आक्रमण के बाद हाल के हफ्तों में वनस्पति तेल कई प्रमुख खाद्य पदार्थों में से हैं, जो हाल के हफ्तों में उच्चतम कीमतों पर पहुंच गए हैं. दूसरा सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला वनस्पति तेल सोयाबीन तेल शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेड पर 4.5 प्रतिशत बढ़कर 83.21 सेंट प्रति पाउंड के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT