दिल्ली में आज 'भीषण गर्मी'; अगले 4-5 दिनों में मध्य, पश्चिम भारत में धूप खिलेगी: IMD

"तापमान 39 डिग्री तक बढ़ने वाला है, यह 40 डिग्री तक भी पहुंच सकता है। हीटवेव है, यह भारत के अन्य हिस्सों सहित आज और कल जारी रहेगी.

  • 622
  • 0

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार (5 मार्च, 2022) को दिल्ली में भीषण गर्मी की स्थिति की भविष्यवाणी की है। राष्ट्रीय राजधानी की कई कलाओं में बुधवार को भीषण गर्मी पड़ी और अधिकतम तापमान तीन स्थानों पर 41 डिग्री को पार कर गया। देश भर में तपती और प्रचंड गर्मी के बीच, आईएमडी ने कहा कि आने वाले दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। मौसम विभाग ने बुधवार को हमें यह भी बताया कि अगले 4 से 5 दिनों के दौरान मध्य और पश्चिम भारत में लू चलने की संभावना है। 

यह भी पढ़ें : रविवार के दिन सूर्य देव की प्रार्थना होगी फलदायक

"तापमान 39 डिग्री तक बढ़ने वाला है, यह 40 डिग्री तक भी पहुंच सकता है। हीटवेव है, यह भारत के अन्य हिस्सों सहित आज और कल जारी रहेगी. मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि लंबे समय तक सूखे के कारण उत्तर पश्चिम भारत में गर्म मौसम की स्थिति "गंभीर" हो गई है. उत्तर पश्चिम, मध्य और पश्चिम भारत में लू का प्रकोप अगले चार से पांच दिनों तक जारी रहने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक होने पर मैदानी इलाकों के लिए "हीटवेव" घोषित की जाती है। यदि सामान्य तापमान से प्रस्थान 6.4 डिग्री से अधिक है, तो एक "गंभीर" हीटवेव घोषित की जाती है।

दिल्ली का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब

दिल्ली के आठ मौसम केंद्रों ने अपना अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया। नरेला, पीतमपुरा और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्टेशनों पर पारा क्रमश: 41.7 डिग्री सेल्सियस, 41.4 डिग्री सेल्सियस और 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सफदरजंग वेधशाला को शहर के लिए आधिकारिक मार्कर माना जाता है, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT