इंसानों के लिए खतरनाक हैं ये खुजली वाले कीड़ें, जानें कितने घातक और क्या है इसकी वजह!

इन कीड़ों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और ये इंसानों में खुजली की वजह बन रहे हैं. इन्हें ब्राउनटेल मोथ बताया गया है.

  • 2389
  • 0

घने जंगल या ज्यादा पेड़ों वाले इलाके में रहने वाले लोगों को एक अजीब खुजली वाले कीड़ों का सामना करना पड़ रहा है. इन कीड़ों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और ये इंसानों में खुजली की वजह बन रहे हैं. इन्हें ब्राउनटेल मोथ बताया गया है. अक्सर गर्मियों में इनकी संख्या बढ़ती है लेकिन इस बार ये सर्दियों में दिखाई देनें लगे हैं.


अमेरिका में इन कीड़ों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. ब्राउनटेल मोथ कहलाए जाने वाले इन कीड़ों के पंखों में ऐसे खतरनाक रसायनिक तत्व होते हैं जो खुजली समेत कई सांस से जुड़ी दिक्कतों की वजह बन सकते हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि आमतौर पर इनकी संख्‍या गर्मियों में बढ़ती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है. इस बार गर्मियों में दिखाई देने वाले कीड़े सर्दियों में ही दिखने लगे हैं. जानिए इसकी क्या वजह है?


जनर्ल एनवायरमेंटल एंटोमोलॉजी में पब्लिश रिसर्च रिपोर्ट कहती है, गर्मियों में पनपने वाले कीड़े सर्दियों में भी दिखने लगे हैं इसकी वजह है ग्लोबल वार्मिंग. भविष्य में इनकी संख्या बढ़ने का खतरा ज्यादा है क्योंकि जिस तरह से दुनियाभर में ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रही है उसी तरह इनकी संख्या भी बढ़ेगी. और ये चिंता का विष्य बन सकता है. 


ब्राउनटेल मोथ बहुत ज्यादा तादाद में पत्ते खाते हैं. इतना की ये पेड़ों को पत्तेरहित बना सकते हैं. ये रिसर्च करने वाली यूनिवर्सिटी ऑफ माएन में एंटोमोलॉजी की प्रोफेसर इलेनॉर ग्रोडेन का कहना है कि इन कीड़ों के लिए गर्म तापमान बेहतर माना जाता है, इसलिए गर्मियों में इनकी संख्या बढ़ती है और ये लोगों को बीमार बनाते हैं. वहीं सर्दियों की शुरूआत होते ही ये गड्ढों और पेड़ों में बने सुराखों में सोने लगते हैं. जैसे ही तापमान फिर बढ़ता है ये बाहर आ जाते हैं और जंगल या फिर ज्यादा पेंड़ों वाली जगहों के आसपास रहने वाले लोगों को प्रभावित करते हैं. कई लोगों में एलर्जी की भी वजह बन सकते हैं!

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT