वैक्सीन के दोनों डोज लगवा चुके लोगों में सामने आए ओमिक्रॉन के ये लक्षण

पूरे देश में ओमिक्रॉन के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ओमिक्रॉन और डेल्टा के लक्षणों में अंतर होता है, जिन्हें कम गंभीर माना जाता है. वहीं टीका लगवाने वालों में सबसे पहले ओमिक्रॉन के ये लक्षण सामने नजर आ रहे हैं.

  • 1124
  • 0

पूरे देश में ओमिक्रॉन के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ओमिक्रॉन और डेल्टा के लक्षणों में अंतर होता है, जिन्हें कम गंभीर माना जाता है. अमेरिका में येल स्कूल ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर जॉर्ज मोरेनो के मुताबिक ज्यादातर मरीजों ने गले में खराश और गले में खराश की शिकायत की है, जिससे निगलने में दर्द होता है. यूके, दक्षिण अफ्रीका और नॉर्वे के डॉक्टरों ने भी गले में खराश या चुभन को ओमाइक्रोन का लक्षण बताया है. ये लक्षण उन लोगों में भी दिखाई देते हैं जिन्हें टीका लगाया गया है. उसके बाद नाक बंद, सूखी खांसी, शरीर और सिर दर्द की शिकायत होती है.

टीका लगवाने वालों में सबसे पहले ये लक्षण नजर आते हैं-

वहीं, विशेषज्ञों के अनुसार डेल्टा संक्रमण का टीका लगवाने वाले लोगों को भी गले में खराश की समस्या थी, लेकिन ओमिक्रॉन में यह अधिक होता है. दरअसल, जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक वायरोलॉजिस्ट डॉ. एंडी पेकोस का कहना है कि ओमिक्रॉन के लक्षणों का एक अलग पैटर्न है जो अन्य प्रकारों से अलग है. इसमें डेल्टा के समान स्वाद और सुगंध नहीं होती है. यह गले में और कफ तक की चुभन मात्र है. कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि ओमिक्रॉन नाक तक पहुंचने से पहले ही गले को संक्रमित कर देता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT