बिहार में हिरासत में युवक की मौत के बाद भीड़ ने थाने पर हमला किया

पुलिस की तीन गाड़ियों में आग लगा दी गई. विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने इस घटना को बिहार में "प्रशासनिक अराजकता" करार दिया.

  • 597
  • 0

बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले में शनिवार को हिरासत में एक युवक की मौत के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने थाने पर हमला कर दिया. इस हमले में एक पुलिसकर्मी की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई और कुछ अन्य घायल हो गए. पुलिस की तीन गाड़ियों में आग लगा दी गई. विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने इस घटना को बिहार में "प्रशासनिक अराजकता" करार दिया.

पुलिस ने रविवार को कहा कि युवक की मौत मधुमक्खी के डंक से हुई है न कि हिरासत में प्रताड़ना से. थाने पर हमला करने के आरोप में 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जिला पुलिस अधिकारियों ने कहा कि होली (19 मार्च) को पश्चिमी चंपारण जिले के बेलथर थाना अंतर्गत आर्य नगर में एक टीम गश्त पर थी, जब उन्होंने एक युवक अनिरुद्ध कुमार यादव को गांव में तेज संगीत बजाते देखा.

यह भी पढ़ें : दिग्गज क्रिकेटरों ने दी महान गेंदबाज वार्न को अंतिम विदाई

पुलिस श्री कुमार को थाने ले गई, जहां उसकी मौत हो गई. श्री कुमार की मौत की खबर आर्य नगर में फैली तो सैकड़ों लोगों की आक्रोशित भीड़ ने थाने पर हमला बोल दिया. ग्रामीणों ने बेलथर-बेतिया मार्ग को भी कई घंटे तक जाम कर दिया. ग्रामीणों ने पुलिसकर्मियों पर श्री कुमार की बेरहमी से पिटाई करने का आरोप लगाया, जिससे उनकी मौत हो गई. “पुलिसकर्मियों ने अनिरुद्ध कुमार को हथियार और डंडों से पीटा था, जिसके बाद उनकी मौत हो गई. यह पुलिस स्टेशन में हिरासत में यातना का एक स्पष्ट मामला था.

3 वाहनों में आग लगा दी

बेलथर स्टेशन पर भीड़ के हमले में एक पुलिसकर्मी राम जतन सिंह की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. पुलिसकर्मियों ने कहा कि श्री सिंह की सिर में गंभीर चोट लगने से मौत हो गई.  बेलथर थाने के पुलिसकर्मियों को जान बचाने के लिए मौके से भागना पड़ा. भीड़ ने बाद में कम से कम तीन पुलिस वाहनों में आग लगा दी. रविवार को, पश्चिम चंपारण के पुलिस अधीक्षक उपेंद्र नाथ वर्मा ने कहा कि श्री कुमार की मौत मधुमक्खी के डंक से हुई, न कि हिरासत के दौरान यातना से, जैसा कि ग्रामीणों का आरोप है.

“पुलिस थाने के शिविरों में कई छत्ते थे और युवक की मौत मधुमक्खी के डंक से हुई थी न कि किसी पुलिस प्रताड़ना से. पोस्टमॉर्टम वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ किया गया. पुलिस थाने पर हमला करने के आरोप में 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इस बीच, दिल्ली में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, श्री तेजस्वी यादव ने इस घटना को “प्रशासनिक अराजकता” करार दिया और सरकार से इस पर गौर करने का आग्रह किया. श्री यादव ने कहा- “बेतिया में हिरासत में मौत दुर्भाग्यपूर्ण है. पहले की घटनाओं में भी पुलिस हिरासत में लिए गए लोगों को मार चुकी है. बिहार में प्रशासनिक अराजकता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT