यूपी में बोर्ड परीक्षा की कड़ी तैयारियां, जानिए क्या है दिशा निर्देश

यूपी बोर्ड 2023 सत्र की परीक्षाओं की तैयारियां जोरों पर हैं. इसी कड़ी में आगरा में माध्यमिक शिक्षा परीक्षा केंद्र स्थापित करने के लिए जियो-टैगिंग अनिवार्य कर दी गई है.

  • 502
  • 0

बोर्ड ने स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया है ताकि उनकी फायर सिस्टम सही रहे, पेपर और कॉपी रखने के लिए डबल लॉक्ड अलमारियां हों, सीसीटीवी कैमरे ठीक से हों, स्कूलों को सड़क से जोड़ने, बिजली कनेक्शन और इन्वर्टर. हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन बनाए रखने और सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं.

आगरा में माध्यमिक शिक्षा

यूपी बोर्ड 2023 सत्र की परीक्षाओं की तैयारियां जोरों पर हैं. इसी कड़ी में आगरा में माध्यमिक शिक्षा परीक्षा केंद्र स्थापित करने के लिए जियो-टैगिंग अनिवार्य कर दी गई है. परीक्षा केंद्र बनने के बाद इसमें फायर सिस्टम रखने, डबल लॉक अलमारी, सीसीटीवी कैमरे, डीवीआर, स्कूलों की सड़क कनेक्टिविटी, बिजली कनेक्शन, इन्वर्टर, जनरेटर, कंप्यूटर, कंप्यूटर ऑपरेटर और तेज गति के लिए बड़े निर्देश हैं. इंटरनेट कनेक्शन- निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

जियो टैगिंग कराने की जिम्मेदारी 

परिषद आगरा जिले के सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों की जियो-टैगिंग करा रही है. सरकारी स्कूलों के प्राचार्यों को जियो टैगिंग कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. स्कूलों की जियो-टैगिंग के लिए 16 टीमें बनाई गई हैं. सभी टीमें अलग-अलग ब्लॉक में जाकर स्कूलों की जियो-टैगिंग कराने का काम कर रही हैं. संयुक्त शिक्षा निदेशक ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. जिले के 904 मान्यता प्राप्त विद्यालयों में जियो टैगिंग का कार्य किया जा रहा है. टीम स्कूल पहुंचकर पोर्टल पर डाटा अपलोड कर रही है.

सभी स्कूलों को परीक्षा केंद्रों के बीच निर्धारित दूरी बनाए रखने के नियम का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. संयुक्त निदेशक शिक्षा आरपी शर्मा ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में स्कूलों की जियो-टैगिंग का काम पूरा कर लिया जाएगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT