पुरानी शराब नीति पर लौटी दिल्ली; निजी और सरकारी ऑपरेटरों को अनुमति दी जाएगी

पुरानी नीति के तहत, दिल्ली में 864 शराब की दुकानें थीं, जिनमें 475 चार सरकारी एजेंसियों द्वारा और 389 निजी खिलाड़ियों द्वारा संचालित हैं.

  • 535
  • 0

उनकी नई शराब नीति की जांच के कुछ दिनों बाद, दिल्ली सरकार ने शनिवार को पुरानी आबकारी व्यवस्था में लौटने की घोषणा की. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि अब निजी संचालकों के साथ-साथ सरकारी शराब की दुकानें भी चालू रहेंगी. 

यह भी पढ़ें : सिगार के साथ अल्लू अर्जुन का नया लुक वायरल, फैंस ने पूछा 'क्या यह पुष्पा 2 से है?'

"हमने नई शराब नीति को रोकने का फैसला किया है और सरकारी शराब की दुकानें खोलने का आदेश दिया है. पुरानी आबकारी नीति के तहत, सरकार को लगभग 6,000 करोड़ रुपये का राजस्व मिलता था.  सिसोदिया ने कहा, लेकिन, नई नीति के बाद, हमारी सरकार को समान दुकानों के साथ 9,000 करोड़ रुपये से अधिक मिले होंगे. 

इसका मोटे तौर पर मतलब यह है कि दिल्ली सरकार की चार एजेंसियां ​​- दिल्ली राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम (DSIIDC), दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम (DTTDC), दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम (DSCSC) और दिल्ली उपभोक्ता सहकारी थोक स्टोर (DCCWS) बेचेंगी, निजी संचालकों के साथ शराब.

यह भी पढ़ें : 30 साल पहले दूल्हा-दुल्हन की मौत हो गई थी, उन्होंने कल रात मैंगलोर में शादी कर ली

पुरानी नीति के तहत, दिल्ली में 864 शराब की दुकानें थीं, जिनमें 475 चार सरकारी एजेंसियों द्वारा और 389 निजी खिलाड़ियों द्वारा संचालित हैं. दिल्ली में साल में 21 दिन सूखे रहे जब दिनभर शराब की सभी दुकानें बंद रहीं. सिसोदिया ने आरोप लगाया कि भाजपा द्वारा दुकानदारों और अधिकारियों को ईडी और सीबीआई के छापे से धमकाया जा रहा है. 

दिल्ली के डिप्टी सीएम ने कहा, "हम भ्रष्टाचार को रोकने के लिए एक नई शराब नीति लाए. वे (भाजपा) दुकानदारों, ईडी और सीबीआई के अधिकारियों को धमकी दे रहे हैं, वे चाहते हैं कि दिल्ली में कानूनी शराब की दुकानें बंद हों और अवैध दुकानों से पैसा कमाया जाए. हालांकि दिल्ली कैबिनेट ने 6 जून को 2022-23 के लिए उत्पाद नीति को मंजूरी दी थी, लेकिन इसे रोक दिया गया था क्योंकि यह काफी हद तक मौजूदा पर आधारित थी. सूत्रों ने कहा कि आबकारी विभाग अगले छह महीनों में 2022-23 की नीति पर फिर से काम करेगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT