यूक्रेन से 219 भारतीय छात्रों को लेकर उड़ा विमान मुंबई में हुआ लैंड

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल शनिवार (26 फरवरी) को मुंबई हवाई अड्डे पर यूक्रेन से सुरक्षित निकाले गए भारतीय नागरिकों का स्वागत करते हैं.

  • 812
  • 0

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल शनिवार (26 फरवरी) को मुंबई हवाई अड्डे पर यूक्रेन से सुरक्षित निकाले गए भारतीय नागरिकों का स्वागत करते हैं. केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट किया, "मातृभूमि में आपका स्वागत है! यूक्रेन से मुंबई हवाईअड्डे पर सुरक्षित निकाले गए भारतीयों के चेहरों पर मुस्कान देखकर खुशी हुई."


Also Read: यूक्रेन-रूस विवाद: यूक्रेन ने फिर से माँगी पीएम मोदी से मदद


इस बीच, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक स्थायी सदस्य रूस ने शनिवार को यूक्रेन के खिलाफ अपनी आक्रामकता की निंदा करने वाले एक प्रस्ताव को अवरुद्ध करने के लिए अपनी वीटो शक्ति का इस्तेमाल किया, जबकि अमेरिका ने व्लादिमीर पुतिन और उनके शीर्ष अधिकारियों पर व्यक्तिगत प्रतिबंध लगाए. अमेरिका, जिसने अल्बानिया के साथ प्रस्ताव तैयार किया था, ने कहा कि वह जानता था कि संकल्प अपरिहार्य था लेकिन पश्चिम चाहता था कि मास्को अपने अलगाव की स्थिति को जाने.


Also Read: बेटी की मौत के बाद रणजी ट्रॉफी में कहर बन के टूटा यह बल्लेबाज


इस बीच, भारत, जिसका रूस एक मजबूत सहयोगी है, चीन और संयुक्त अरब अमीरात द्वारा उक्त प्रस्ताव से परहेज करने में शामिल हो गया और हिंसा की तत्काल समाप्ति के साथ-साथ यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने की मांग की. हालाँकि, शुक्रवार को वोट 11 के पक्ष में था, जिसमें रूस ने वोट नहीं दिया और चीन, भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने परहेज किया, जिसने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अपने देश के छोटे और सैन्य रूप से कमजोर पड़ोसी पर आक्रमण का महत्वपूर्ण विरोध नहीं दिखाया.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT