बच्चों का वैक्सीनेशन आज से शुरु, ऐसे करें वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

देशभर में सोमवार से 15-18 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो रहा है. ऐसे में आप इन तरीकों का पालन करते हुए अपने बच्चों के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

  • 1206
  • 0

देशभर में सोमवार से 15-18 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो रहा है. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच बच्चों को बचाने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है, ताकि उन्हें भी संक्रमण से बचाया जा सके. आज से करीब एक हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि 15-18 साल के बच्चों का टीकाकरण 3 जनवरी 2021 से शुरू हो रहा है. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा था कि 60 साल से ऊपर की उम्र के कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों का भी ध्यान रखा जाएगा. का. तीसरे टीके के रूप में खुराक, जो 10 जनवरी से शुरू होता है.

ये भी पढ़ें:- दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड, AQI पहुंचा 400 के पार

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 15 से 18 साल के युवाओं के टीकाकरण के लिए अलग से सत्र होंगे. उनका टीकाकरण स्थल भी अलग होगा. यदि वयस्कों को कहीं एक ही सत्र में या एक ही स्थान पर टीका लगाया जाता है, तो युवाओं की रेखा अलग दिखेगी और उन्हें टीका लगाने वाले कर्मचारी भी अलग होंगे.

कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें

- बच्चों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट https://www.cowin.gov.in/ पर जाएं.

- यहां आपको सबसे पहले कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

- रजिस्ट्रेशन के वक्त बच्चे के नाम, उम्र समेत कुछ जानकारियां देनी होंगी.

- पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके मोबाइल पर एक पुष्टिकरण संदेश आएगा.

- फिर आप अपने एरिया का पिन कोड डालें.

- आपके सामने टीकाकरण केंद्रों की सूची आ जाएगी.

- उसके बाद आप अपनी तिथि और समय के साथ अपना टीकाकरण स्लॉट बुक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- बिहार में तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण, नालंदा मे‍डिकल कॉलेज में मिले 84 पॉजिटिव

पहले रजिस्ट्रेशन, फिर CowinApp पर अपॉइंटमेंट

देश में वर्ष 2007 या उससे पहले जन्म लेने वाले कुल 7 करोड़ 40 लाख किशोरों को कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जाएगी. हरियाणा में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के कुल 15 लाख 40 हजार युवा हैं. उन सभी को कोवैक्सीन की खुराक दी जाएगी. इसके लिए कोविन एप के जरिए रजिस्ट्रेशन कर अपॉइंटमेंट लेना होगा.

कोविन एप पर पंजीकृत परिवार का मुखिया अपने खाते या घर के किसी भी सदस्य के मोबाइल नंबर के जरिए नया खाता बनाकर अपना पंजीकरण करा सकता है. पंजीकरण के बाद, वैक्सीन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन या साइट पर (वॉक इन) अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT