Corona Latest Updates: कोरोना की तीसरी लहर से बच सकता है अपना हिन्दुस्तान!

अब देश में तीसरी लहर का आगमन हो चुका है.

  • 5101
  • 0

Corona News Alert:  देश कोरोना (Corona Case in India) का दंश देख रहा है. दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर ने देश को परेशान कर रखा है. लोगों की ज़िंदगियां समाप्त हो रही है. अब देश में तीसरी लहर का आगमन हो चुका है. ऐसे में ये चिंता की बात लगती है. देश के शीर्ष वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. के विजयराघवन ने कहा है कि देश में यदि जरूरी कदम उठाए गए तो कोराना वायरस की तीसरी लहर को मात दिया जा सकता है.

 तीसरी लहर को काबू में किया जा सकता है

देश के शीर्ष वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. के विजयराघवन ने कहा है कि यदि देश में कोरोना के खिलाफ कठोर कदम उठाए गए तो संभावित तीसरी लहर को काबू करने में सफलता मिल सकती है. अगर कोरोना के खिलाफ कठोर कदम उठाए तो तीसरी लहर को चकमा दे सकते हैं. इसके लिए स्‍थानीय स्‍तर पर गाइडलाइंस को, राज्‍यों, जिलों और शहरों में प्रभावी तरीके से कोरोना के गाइडलाइन्स को लागू करना होगा.


कब आएगी तीसरी लहर ?

डॉ. के विजयराघवन  ने  कहा है कोरोना वायरस जितनी तेजी से फैल रहा है उसे देखते हुए तीसरी लहर की आशंका को टाला नहीं जा सकता. एक सच्चाई ये भी है कि तीसरी लहर को लेकर हमे सचेत रहना होगा. तीसरी लहर को लेकर वैक्‍सीन को अपग्रेड किए जाने पर निगरानी रखी जाए.

नया वेरिएंट ख़तरनाक है

डॉ. के विजयराघवन ने कहा कि केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्‍य सरकारों को जानकारी दे दी है. साथ ही साथ नए वेरिएंट के लिए जरूरी कदम उठाने के लिए भी कहा है. उन्होंने कहा कि यूके वेरिएंट का असर अब कम हो रहा और नए वेरिएंट का असर ज्यादा दिख रहा है. हालांकि उन्होंने कहा कि अगर सावधानी बरती गई तो जरूरी नहीं कि सभी जगह तीसरी लहर आए.

कोरोना वायरस के कारण देश कई समस्याओं का सामना कर रहा है. इससे निपटने के लिए हमें निम्नलिखित पहलुओं पर ध्यान देने की ज़रूरत है.

मास्क का प्रयोग हमेशा करें


हाथ लगातार धोते रहें


सैनिटाइज़र का प्रयोग करें


सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें


बेवजह घर से बाहर न निकलें


कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए हमको इन नियोमों का सख्ती से पालन करना होगा. ये जानलेवा वायरस हमारी ज़िंदगी ले रहा है. ऐसे में इन्हीं उपायों के ज़रिए हम अपनी और अपने परिवार की मदद कर सकते हैं.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT