Weather: लोगों को जल्द मिलेगी भीषण गर्मी से राहत, मानसून देने वाला है दस्तक

दिल्ली में गर्मी से लोग परेशान है. ऐसे में दिल्ली के लोगों के लिए राहत भरी खबर है. अब जल्दी ही मानसून दिल्ली आएगा.

  • 704
  • 0

दिल्ली में गर्मी से लोग परेशान है. ऐसे में दिल्ली के लोगों के लिए राहत भरी खबर है. अब जल्द ही मानसून दिल्ली आएगा. इस बार मानसून अपने समय से पहले केरल पहुंच गया था. 29 मई को मानसून ने केरल में दस्तक दे दी थी. वहीं 1 जून के बाद से बारिश 42 प्रतिशत कम हुई है.

यह भी पढ़ें : फसलों को खराब करते हैं ये हानिकारक कीट, जानिए इसके रोकथाम के उपाय

जल्द आएगा मानसून

आपको बता दें कि, देश के कई राज्यों में गर्मी के चलते हालात खराब हैं. इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि 15 जून से मध्य और उत्तर भारत में मानसून की संभावना है. सूत्रों के अनुसार, आईएमडी के महानिदेशक ने कहा है कि हमारे पूर्वानुमान के अनुसार बारिश की गतिविधि 15 जून तक बढ़ने की संभावना है. वहीं बारिश होने से कई फसलों की खेती में भी राहत आएगी. बारिश से चावल, मक्का, कपास, सोयाबीन, गन्ना और मूंगफली जैसी महत्वपूर्ण फसलों की बुवाई में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : देश में बढ़ रहा स्वाइन फ्लू का खतरा, इन राज्यों में मिले सबसे ज्यादा मामले

इन राज्यों में जमकर हुई बारिश

इस साल मानसून अपने निश्चित समय से पहले केरल आया था. वहीं 1 जून के बाद से बारिश औसत से 42 फीसदी कम रही है. देश में लगभग 70 प्रतिशत वर्षा मानसून में होती है और यह कृषि के लिए बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. मिली जानकारी के अनुसार, आईएमडी के महानिदेशक का यह भी कहना है कि आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, असम, दक्षिण पश्चिम बंगाल, मेघालय, सिक्किम और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में अधिक बारिश हुई है. दिल्ली के लोगों को चिलचिलाती धूप से जल्द ही राहत मिलेगी. मानसून का मजा दिल्ली के लोगों को 15 जून से मिलेगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT