Weather Update: IMD ने दिल्ली और अन्य राज्यों में शीत लहर की भविष्यवाणी की

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों के लिए दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में शीत लहर की स्थिति की भविष्यवाणी की है.

  • 1005
  • 0

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों के लिए दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में शीत लहर की स्थिति की भविष्यवाणी की है. राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश या बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है. उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की तीव्रता वाली बारिश / बूंदा बांदी की भविष्यवाणी की गई है. गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में पिछले 24 घंटे में बारिश हुई है.

 

दिल्ली में बारिश

मौसम विभाग ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में इस साल जनवरी में करीब 70 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो पिछले 32 साल में महीने में सबसे ज्यादा है. आईएमडी ने यह भी कहा है कि गुजरात में न्यूनतम तापमान सामान्य से 5-7 डिग्री सेल्सियस अधिक है; राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश में 3-5 डिग्री सेल्सियस और उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल में 1-2 डिग्री सेल्सियस और शेष उत्तर भारत में सामान्य के करीब

 

उत्तराखंड में भारी बर्फबारी

आईएमडी ने अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की भविष्यवाणी की थी, इसके बाद 4-6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई थी. हिमाचल प्रदेश के शिमला में रविवार सुबह ताजा हिमपात हुआ. आईएमडी ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ दिल्ली, उत्तर प्रदेश में आज बहुत व्यापक/व्यापक प्रकाश/मध्यम बारिश के साथ छिटपुट आंधी/बिजली/ओलावृष्टि की संभावना है.

इस बीच उत्तर प्रदेश कानपुर में भी शीतलहर जारी है. लोग अलाव के पास खुद को तसल्ली देते दिखे. मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट इलाकों में घना कोहरा छाया रहा. जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में रविवार को भी ताजा हिमपात हुआ

 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT