अधिक एटीएम शुल्क से लेकर नए बैंक लॉकर नियमों तक: पैसे से संबंधित 6 परिवर्तन जो 1 जनवरी से लागू होंगे

नए साल के साथ नए बदलाव आते हैं जिनका असर हमारे पैसे पर पड़ेगा. यहां छह बदलावों पर एक नजर है जो 1 जनवरी, 2022 से लागू होंगे.

  • 1031
  • 0

नए साल के साथ नए बदलाव आते हैं जिनका असर हमारे पैसे पर पड़ेगा. यहां छह बदलावों पर एक नजर है जो 1 जनवरी, 2022 से लागू होंगे.

1) एटीएम लेनदेन से अधिक भुगतान करें

1 जनवरी, 2022 से, यदि आप अपने सभी निःशुल्क एटीएम लेनदेन का उपयोग करते हैं, तो आपको अधिक राशि का भुगतान करना होगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को 1 जनवरी, 2022 से शुरू होने वाली मुफ्त मासिक स्वीकार्य सीमा से अधिक नकद और गैर-नकद एटीएम लेनदेन के लिए शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी है.

10 जून, 2021 को आरबीआई की एक अधिसूचना के अनुसार, मुफ्त लेनदेन की मासिक सीमा को पार करने वाले बैंक ग्राहकों को 1 जनवरी, 2022 से प्रति लेनदेन 20 रुपये के बजाय 21 रुपये का भुगतान करना होगा. हालांकि, ग्राहक पांच के हकदार बने रहेंगे. अपने स्वयं के बैंक एटीएम (वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों लेनदेन सहित) से प्रति माह मुफ्त लेनदेन. वे मेट्रो क्षेत्रों में अन्य बैंक के एटीएम से तीन और गैर-मेट्रो क्षेत्रों में पांच मुफ्त लेनदेन भी कर सकेंगे.

2) बैंक लॉकर के संबंध में नए नियम

आरबीआई ने बैंक लॉकर्स को लेकर नए नियम जारी किए हैं जो 1 जनवरी से लागू होंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 18 अगस्त, 2021 को जारी एक अधिसूचना में, चोरी के कारण या अपने कर्मचारियों द्वारा धोखाधड़ी के कारण लॉकर की सामग्री के नुकसान के लिए बैंक देयता को अस्वीकार नहीं कर सकता है. हालांकि, इस तरह के नुकसान के लिए बैंक की देयता को रखा गया है. लॉकर के मौजूदा वार्षिक किराए का 100 गुना.

इसके अलावा, केंद्रीय बैंक के अनुसार, बैंक को लॉकर ग्राहकों को उचित रूप से चेतावनी देनी चाहिए कि बैंक लॉकर की सामग्री का बीमा करने के लिए जिम्मेदार नहीं है. आरबीआई ने यह भी कहा है कि बैंक अपने लॉकर ग्राहकों को लॉकर सामग्री बीमा नहीं बेच सकते हैं, संभवत: जबरदस्ती बीमा बिक्री को रोकने के लिए.


3) जीएसटी से संबंधित विभिन्न परिवर्तन

आपको 2022 से विभिन्न उत्पादों और सेवाओं पर जीएसटी के रूप में अधिक भुगतान करना होगा. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने घोषणा की कि कपड़े, वस्त्र और जूते पर जीएसटी दर 5% से बढ़ाकर 12 कर दी जाएगी. % जीएसटी परिषद की सिफारिशों के आधार पर 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी.

जबकि ऑटो रिक्शा चालकों द्वारा ऑफ़लाइन/मैनुअल मोड के माध्यम से प्रदान की जाने वाली यात्री परिवहन सेवाओं पर छूट जारी रहेगी, ऐसी सेवाएं जब किसी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रदान की जाती हैं, तो 1 जनवरी, 2022 से 5 प्रतिशत की दर से कर योग्य हो जाएंगी.


4) अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो ईपीएफ योगदान बंद हो सकता है

“यदि आपका यूएएन आधार संख्या से जुड़ा नहीं है, तो आपका नियोक्ता / प्रतिष्ठान 01.01.2022 से आपका मासिक योगदान जमा नहीं कर पाएगा. इसलिए, आपसे अनुरोध है कि 31.12.2021 को या उससे पहले अपने आधार को UAN से लिंक करें, यदि यह पहले से लिंक नहीं है, ”सदस्य सेवा पोर्टल पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कहा.


5) देर से आईटीआर फाइल करने पर जुर्माना

महामारी के कारण, वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की समय सीमा दो बार बढ़ाई गई है: पहली 31 जुलाई, 2021 की नियमित तिथि से 30 सितंबर, 2021 और फिर 31 दिसंबर तक , 2021. पिछले साल तक, आईटीआर दाखिल करने की तारीख से चूकने के लिए करदाता को अधिकतम जुर्माना 10,000 रुपये का हो सकता था. इस साल से अगर आप देर से आईटीआर फाइल करते हैं, यानी 1 जनवरी 2022 को या उसके बाद, तो आपको जो जुर्माना देना होगा वह कम होगा.

वित्त वर्ष 2020-21 (AY 2021-22) से जुर्माने की राशि आधी कर दी गई है, यानी देरी से आईटीआर दाखिल करने वाले व्यक्ति को 5,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा. इसके अलावा, यदि आपकी आय कर योग्य सीमा से कम है तो आपको कुछ अपवादों के अधीन समय सीमा के बाद अपना आईटीआर दाखिल करने पर जुर्माना राशि का भुगतान भी नहीं करना पड़ेगा. 


6) आईपीपीबी नकद जमा शुल्क

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीबीबी ने घोषणा की है कि उसने 1 जनवरी, 2022 से शाखाओं में नकद निकासी और जमा पर शुल्क संशोधित किया है. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक भारतीय डाक की एक सहायक कंपनी है, जिसे डाक विभाग द्वारा नियंत्रित किया जाता है.

आईपीबीबी द्वारा 3 नवंबर, 2021 को जारी एक नोटिस के अनुसार, एक बुनियादी बचत खाते के लिए, नकद निकासी, जो प्रति माह 4 लेनदेन तक मुफ्त है, पर मूल्य का 0.50% शुल्क लिया जाएगा, जो न्यूनतम 25 रुपये प्रति लेनदेन के बाद होगा. मुक्त सीमा पार हो गई है. (शुल्क जीएसटी/उपकर के अलावा हैं जो लागू दरों पर लगाए जाएंगे) जबकि नकद जमा नि:शुल्क है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT