सावन के महीने में भगवान शिव को चढ़ाते हैं बेलपत्र, तो इन नियमों का रखें ध्यान

इस साल सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू होने वाला है. सावन का महीना भगवान शिव को अति प्रिय है.

  • 680
  • 0

इस साल सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू होने वाला है. सावन का महीना भगवान शिव को अति प्रिय है. यह महीना शिव भक्तों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होता है. इस महीने भक्त भगवान शिव को मनाने के लिए विधि विधान से पूजा पाठ करते हैं.

श्रावण यात्रा

भगवान शिव का सबसे प्रिय उत्सव सावन हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल सावन महीने की शुरुआत 14 जुलाई गुरुवार दिन से होगी, जो 12 अगस्त तक चलेगा. इस साल सावन में चार सोमवार पड़ रहे हैं. पहला सोमवार 18 जुलाई को है. सावन का त्यौहार शिव भक्तों के लिए सबसे खास होता है. सावन के महीने में श्रावण यात्रा भी निकाली जाती है. सावन के महीने में भक्त भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए विधि विधान से पूजा करते हैं. ऐसी मान्यताएं है कि भगवान शिव की विधि विधान से पूजा अर्चना करने पर मनवांछित फल की प्राप्ति होती है.

भगवान शिव प्रसन्न

भगवान शिव सबसे दयालु है. एक लोटा जल चढ़ाने पर ही भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं. सावन के महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए लोग रुद्राभिषेक व जलाभिषेक करते हैं. इसके साथ ही  शिव भगवान को सबसे प्रिय फूल बेलपत्र चढ़ाते हैं. भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाने का विशेष महत्व है, लेकिन इसको चढ़ाने के लिए कुछ नियमों का ध्यान देना बेहद जरूरी है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT