इन आसान तरीको से घर पर ही बनाए मसाला पाउडर बढ जाएगा आपके खाने का स्वाद

इन आसान तरीके से घर पर ही बनाएं मसाला पाउडर और बढ़ाए अपने खाने का स्वाद

  • 2411
  • 0

मसालों के बिना किसी भी डिश का स्वाद अधूरा ही होता है। अक्सर सभी  लोग अपने भोजन को टेस्टी बनाने के लिए तरह−तरह के मसालों का प्रयोग करते हैं। यही मसाले स्वाद तो बढ़ाते है और शरीर में कई तरह के लाभ भी पहुंचाते हैं। लेकिन बाजार में मिलने वाले मसाला पाउडर में मिलावट होने के साथ-साथ वह बहुत मोटा पीसा रहता है जिससे भोजन का स्वाद बिल्कुल बदल जाता है लेकिन घर के बने पाउडर  की बात ही कुछ ओर होती है क्योंकि घर में बने मसालेदार पाउडर का रंग और महक दोनों ही अच्छी रहती है। ऐसे में हम आपके लिए लाए है ये आसान तरीके जिससे आप घर पर इस पाउडर को बना सकते हैं।


आपको तो मालूम ही होगा कि भोजन में  प्रयोग किया जाने वाला  मसाला पाउडर पाँच सामग्री  से मिलकर बनता हैं  जैसे दालचीनी, लौंग, स्टार ऐनीज़, सौंफ़ के बीज और पेपरकॉर्न शामिल होते है। यह नमकीन, खट्टा, कड़वा, मीठा और मसालेदार पाउडर का एक अच्छा मिश्रण  माना जाता है। यही नहीं इनका चाइनीज़ फुड में बहुत ज्यादा प्रयोग  किया जाता है। वही इस पाउडर का प्रयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में स्वाद को बढाने  के लिए किया जा सकता है। आइए जानते है कि आप किस तरह से घर पर ये मसाला पाउडर बना सकते है।

स्टेप1

सबसे पहले आप एक कड़ाही लें फिर उसमें  पेपरपॉर्न डालकर रखे जबतक उसमें से खुशबु न आने लगे । आप  उसे धीमी आंच पर लगभग 3 मिनट के लिए टोस्ट करें।

स्टेप 2

एक ब्लेंडर में स्टार ऐनीज़ के साथ पेपरकॉर्न को पीसें। आप इसे पीसने  के लिए ओखलीऔर मूसल का उपयोग भी कर सकते हैं और इसकी ताजी महक का आनंद ले सकते हैं।

स्टेप 3

एक अलग कटोरे में दालचीनी की डंडी, सौंफ़ के बीज और लौंग लें और उन्हें पीसकर एक पाउडर बना लें।

स्टेप 4

पाउडर को  बरीक बनाने के लिए उसको थोडा-थोडा करके पीस लें अगर उसको पीसते समय कोई मसाले का कोई टुकड़ा बच जाता है तो आप उसे फिर से पीस सकते है। जब तक कि  एक अच्छा पाउडर बनकर तैयार न हो जाएं।

स्टेप 5

इस पाउडर को एक एयरटाइट जार में स्टोर करें। आप कई व्यंजनों में इसका उपयोग कर सकते हैं। यही नही आप नॉनवेज बनाते समय भी  इसका उपयोग कर सकते हैं। आप  मसालेदार, महकदार स्वादयुक्त भोजन बनाने के लिए इन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है।


by-asna zaidi

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT