लंच या डिनर करते वक्त इन टेबल मैनर्स का रखें खास ध्यान वरना उड़ जाएगा मजाक

अच्छा टेबल मैनर्स होना बहुत जरूरी है। आज हम कुछ ऐसी खास बातें बताएगें जिन्हें अपनाकर आप सभी की प्रशंसा के पात्र बन सकते हैं।

  • 1358
  • 0

आप में से ज्यादातर लोगों के पास अकसर लंच या डिनर पर जाने के मौके आते ही रहते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें महीने के ज्यादातर दिन इस तरह के कम्युनिटी लंच और डिनर पर बिताते हैं। ऐसे में आप खाते वक्त कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनपर आपका ध्यान नहीं जाता लेकिन आपके पीठ पीछे उन गलतियों को लेकर आपका मजाक बनाया जाता है। 

टेबल मैनर्स एक व्यक्ति की पर्सनालिटी संवारने का एक  महत्वपुर्ण हिस्सा हैं। भले ही आप कहीं भी खा रहे हों, चाहे वह घर हो, रेस्तरां या फिर पार्टी में अच्छा टेबल मैनर्स होना बहुत जरूरी है। जब हम खाने के लिए बैठते हैं तो हमें आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए। आज हम डायनिंग टेबल मैनर्स में शामिल ऐसी खास बातें बताएगें जिन्हें अपनाकर आप सभी की प्रशंसा के पात्र बन सकते हैं।

मुंह खोलकर न चबाएं

भोजन करते समय आपको किसी भी तरह की कोई बात नहीं करनी चाहिए। अपने मुंह को बंद रखकर भोजन को धीरे धीरे चबाकर खाना चाहिए। यह एक बहुत ही बेसिक नियम है जिसका हर किसी को पालन करना चाहिए।

अपने फोन को रखें दूर 

भोजन के बीच में फोन का प्रयोग करना एक बुरी आदत मानी जाती है। ऐसा करना भोजन के प्रति अनादर करने की निशानी होती है। इसलिए जहां तक हो सके भोजन करते समय आप फोन का प्रयोग करने से बचें।

रुमाल को अपनी गोद में रखें

होटल हो या घर भोजन करते समय आप नैपकिन को अपनी गोद में रखें न कि अपने कॉलर में डालें। इसके साथ ही आप ध्यान दें कि वॉशरूम जाते समय नैपकिन को मेज पर रखने की बजाय कुर्सी पर रखकर जाएं।

भोजन तक खुद न पहुंचे

यदि आप सब मिलकर डायनिंग टेबल कर बैठकर भोजन कर रहे है। तो ऐसे में खाने की चीजे आपकी पहुंच से दुर रखी है तो आप उसको खुद लेने का प्रयास न करें आपका उठकर जाना थोडा भद्दा सा लगेगा। ऐसे में पास बैठे व्यक्ति से कहे कि वो आप तक भोजन को पहुंचा दें।

अपनी कोहनी को टेबल से दूर रखें

टेबल पर बैठते समय आप अपनी कोहनी को टेबल पर न रखें क्योंकि टेबल आपके आराम करने के लिए नहीं बल्कि भोजन के लिए है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT