Covid Vaccine लेने के बाद कब लगेगी दूसरी खुराक, जानिए पहली डोज के बाद संक्रमण होने पर क्या करें

Covid Vaccine की पहली डोज लगवाने वाले इस बात को लेकर चिंतित हैं कि अगर वैक्सीन की दूसरी खुराक समय पर नहीं मिली तो क्या होगा. जानिए वैक्सीन में देरी होने पर क्या शरीर में एंटीबॉडीज विकसित हो जाएंगे?

  • 2183
  • 0

देश में कोविड (Covid) के खिलाफ वैक्सीनेशन को महत्वपूर्ण हथियार माना जा रहा है और यही वजह है कि केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार भी टीकाकरण में  जुटी हुई है. वही  देश में तीसरे चरण का टीकाकरण 1 मई से शुरू हो गया है और ऐसी स्थिति में कई सवाल भी सामने आए हैं. कई जगहों पर वैक्सीन की खुराक नहीं है.  साथ ही, जो लोग वैक्सीन की दूसरी खुराक लेना चाहते हैं, वे अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पा रहे हैं, इसलिए वे इस बात को लेकर चिंतित हैं कि अगर वैक्सीन की दूसरी खुराक समय पर नहीं मिली तो क्या होगा? वैक्सीन में देरी होने पर क्या शरीर में एंटीबॉडीज विकसित हो जाएंगे?

ये भी पढ़े:ICC टेस्ट रैंकिंग में भारत टॉप पर कायम, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर तीसरे नंबर पर पहुंची ये टीम

इसके अलावा ऐसे कई सवाल हैं जैसे कि वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद कोरोना संक्रमण हो गया तो दूसरी खुराक लेनी है या नहीं? और अगर लेना है तो कब तक हो सकता है? 1 मई से, 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया है, लेकिन कई स्थानों पर टीकाकरण नहीं होने के कारण दूसरी खुराक को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है। तो आइए जानते हैं कि इन स्थितियों में एक्सपर्ट की क्या राय है.


वैक्सीन की दूसरी खुराक में आ रही है कठिनाई

1 मई से 18 साल और उससे ज्यादा उम्र वालों का टीकाकरण शुरू हो गया, लेकिन समस्या यह है कि 18 से 44 साल की उम्र वालों को राज्य सरकार की तरफ से टीका लगाया जा रहा है. को वहीं 45 से ऊपर के लोगों को केंद्र सरकार की ओर से टीका लगाया जा रहा है.  राज्य सरकारें प्रत्यक्ष कंपनियों के 18 से 44 लोगों के लिए वैक्सीन की खुराक खरीद रही हैं, लेकिन 45 से अधिक लोगों के लिए वैक्सीन केंद्र उपलब्ध करा रही हैं.  वैक्सीन की इसी तरह की खुराक ज्यादातर राज्यों में उपलब्ध थी, क्योंकि केंद्र ने उन्हें 45+ लोगों के लिए दिया था. 1 मई या उसके कुछ दिनों बाद जैसे ही राज्यों में 18 से 44 लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ, 45+ लोगों के लिए वैक्सीन की कमी हो गई.  ऐसी स्थिति में, केंद्र सरकार ने राज्यों को निर्देश दिया है कि पहली खुराक दी जाए, उन्हें प्राथमिकता दी जाए.  कहने का मतलब ये है कि जिन्हें एक खुराक दी गई है और अगर उनकी दूसरी खुराक का समय आ गया है, तो उन्हें वैक्सीन की एक खुराक दी जाएं.

पहली डोज के बाद संक्रमण हो जाए तो फिर दूसरी खुराक कब लेनी है

विशेषज्ञ ने कहा कि कोरोना संक्रमण वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी हो सकता है. लेकिन वैसी स्थिति में वैक्सीन कोरोना के लक्षण बहुत गंभीर नहीं होने देता है. यह ज्यादा से ज्यादा माइलड से मॉडरेट हो सकता है.


ये भी पढ़े:दिल्ली से आए इंजीनियर युवाओं के साथ मिलकर 24 घंटे में चालू किए कबाड़ में पड़े 20 वेंटिलेटर

1. पहली खुराक लेने के बाद अगर 21 दिनों के अंदर संक्रमण हुआ, तो इसका मतलब यह है कि वैक्सीन ने अपना असर दिखाना शुरू नहीं किया और व्यक्ति संक्रमित हो गया. केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार संक्रमण से ठीक होने के 28 से 56 दिनों के बीच में दूसरी खुराक लेनी चाहिए. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, एक व्यक्ति स्वस्थ होने के 60 से 180 दिनों के बीच वैक्सीन की दूसरी खुराक ले सकता है.

2. यदि संक्रमण पहली खुराक लेने के 21 दिनों के बाद हुआ, तो इस मामले में यह बूस्टर खुराक के रूप में काम करेगा. ऐसी स्थिति में, लक्षण बहुत गंभीर नहीं होते हैं और व्यक्ति आसानी से स्वस्थ हो जाता है. ऐसे लोगों को 6 महीने के बाद ही वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने की सलाह दी जाती है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT