Trending News: हिजबुल ने दी ये धमकी, सत्र से पहले 17 सांसद कोरोना पॉजिटिव

अमेरिकी कंपनी कार्लाइल रिलायंस रिटेल में करीब 14.69 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर सकती है।

Trending News: हिजबुल ने दी ये धमकी, सत्र से पहले 17 सांसद कोरोना पॉजिटिव
parliament of india (credit: facebook)

तबियत खराब होने के कारण विधानसभा सत्र में शामिल नहीं होंगे मनीष सिसोदिया। वहीं दूसरी तरफ लोकसभा के सदस्यों ने राज्यसभा में बैठकर कार्यवाही में लिया हिस्सा। ऐसी ही देश, दुनिया से जुड़ी 'आज की खास खबरें' पढ़िए सिर्फ इंस्टाफीड पर... 


1. विधानसभा सत्र में शामिल नहीं होंगे मनीष सिसोदिया  

दिल्ली विधानसभा के स्पीकर राम निवास गोयल ने सदन में बताया कि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का स्वास्थ्य ठीक न होने की वजह से वह आज विधानसभा की कार्यवाही में हिस्सा नही ले रहे हैं। मनीष सिसोदिया को बुखार है. इस वजह से वह सत्र में शामिल नहीं हो रहे हैं। 


2. लॉकडाउन ने 29 लाख कोविड 19 मामलों को रोका-डॉ हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि देशभर में आज कोरोना वायरस के कारण जो स्थिति है वो और भी भयानक हो सकती थी अगर लॉकडाउन न लगाया जाता।  डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि लॉकडाउन के कारण ही देश में 29 लाख कोविड-19 के मामलों को रोका जा सका है और ये बात कोई कम महत्वपूर्ण बात नहीं है। 


3. झुग्गियों के मामले में केंद्र ने SC से कहा- अभी किसी को नहीं हटाया जाएगा

दिल्ली में रेलवे ट्रैक किनारे बनी 48000 झुग्गियों को हटाने के मामले में सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने आज सुप्रीम कोर्ट में कहा कि लोगों के पुनर्वास पर केंद्र,रेलवे और दिल्ली सरकार में चर्चा जारी है।  अभी किसी को भी नहीं हटाया जाएगा। 


4. हिजबुल मुजाहिदीन ने खत भेजकर नेताओं को दी हत्या की धमकी

जम्मू में बीजेपी समेत विपक्ष के कई नेताओं को आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन से धमकी भरे खत आने के मामले ने प्रदेश में तूल पकड़ लिया है। जहां बीजेपी इस खत को आतंकियों की बौखलाहट बता रही है।  वहीं विपक्ष अब इस खत के बहाने बीजेपी पर तीखे हमले कर रहा है। 


5. लोकसभा के सदस्यों ने राज्यसभा में बैठकर कार्यवाही में लिया हिस्सा 

कोरोना महामारी के बीच 17वीं लोकसभा का चौथा सत्र सोमवार से शुरू हो गया। पहले दिन सब कुछ बदला-बदला नजर आया। संसद परिसर में एंट्री से लेकर सदन की कार्यवाही तक में कोरोना का असर देखा गया। प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री, सांसद से लेकर संसद के कर्मचारी और सिक्योरिटी स्टाफ फेस मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते दिखे। देश के 17 सांसदों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इन सांसदों में बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी, प्रवेश साहिब सिंह वर्मा, कर्नाटक से बीजेपी के ही सांसद अनंत कुमार हेगड़े शामिल हैं।  

 

6. चीन के सरकारी अखबार ने की शांति की बात

पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर पिछले कई महीनों से भारत औऱ चीन के बीच तनाव चल रही है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संसद सत्र के दौरान कड़े शब्दों में चीन को जवाब दिया है। अब चीन के सरकारी अखबार ने शांति की बात कही है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि चीन ने भारत को लेकर अपनी नीति में कोई बदलाव नहीं किया है।  चीन का ये अखबार पहले कई बार भारत से युद्ध की बात कह चुका है। 


7. मुख्तार अंसारी की पत्नी पर यूपी पुलिस ने लगाया गैंगस्टर एक्ट

बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी की पत्नी आफसा अंसारी पर गैंगस्टर एक्ट लगा दिया है। मुख्तार के दो सालों के खिलाफ भी इसी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोप है कि विधायक मुख्तार अंसारी की पत्नी आफसा और सालों ने अवैध कब्जे किए। गैरकानूनी दस्तावेज का इस्तेमाल किया।  सरकारी धन का गबन किया. इसी वजह से अब उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। 


8. बिहार में नमामि गंगे से जुड़े प्रोजेक्ट्स की शुरुआत करेंगे PM 

बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार की ओर से लगातार कई योजनाओं की शुरुआत की जा रही है। पीएम मोदी नमामि गंगे, साफ पानी, रिवरफ्रंट से जुड़े करीब सात बड़ी परियोजनाओं की नींव रखेंगे और कुछ की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा अमृत मिशन के तहत सिवान, छपरा में 24 घंटे पीने के पानी की सप्लाई की शुरुआत की जाएगी। 


9. कार्लाइल ग्रुप रिलायंस रिटेल में कर सकता है निवेश 

कार्लाइल ग्रुप भारत की रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड  में हिस्सेदारी खरीद सकता है। अमेरिकी कंपनी कार्लाइल रिलायंस रिटेल में करीब 14.69 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर सकती है। इससे पहले मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी में पिछले हफ्ते ही सिल्वर लेक ने भी 7500 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की थी।


10.  देश में कोरोना के 48.46 केस

देश में कोरोना के एक्टिव केस में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। आज इनकी संख्या 10 लाख हो जाएगी। फिलहाल एक्टिव मरीजों की संख्या 9 लाख 90 हजार 502 हो गई है। रविवार को देश में 93 हजार 215 मरीज बढ़े। इसके साथ कुल संक्रमितों की संख्या 48 लाख 46 हजार 689 हो गई है।