ऑस्ट्रेलिया है हर प्रारूप में न्यूजीलैंड पर भारी, जानिए दोनों देशों का हाल

साल 1996, 2006, 2009 और 2015 के बाद एक बार फिर साल 2021 में ये दोनों टीमें एक-दूसरे से भिड़ने वाली हैं, ऐसे में न्यूजीलैंड की टीम इस बार इतिहास बदल पाएगी या नहीं यह एक बड़ा सवाल है.

  • 1163
  • 0

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया से होने वाला है. रविवार को होने वाले इस मैच पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी होंगी कि कीवी टीम इतिहास बदल पाएगी या नहीं. दरअसल यह पहली बार नहीं है जब किसी आईसीसी इवेंट के फाइनल में न्यूजीलैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया से हो रहा है. 

ये भी पढ़ें:-सर्दियों में मूली खाने के हैं ये जबरदस्त फायदे, दिल की बीमारियां दूर-बीपी भी रहेगा कंट्रोल

अगर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के इतिहास की बात करें तो दोनों ही देशों के बीच कई मसलों पर 36 का आंकड़ा है. क्रिकेट के अलावा अन्य खेल हो, खाना की बात हो या फिर समंदर के आसपास का इतिहास हो, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक अलग लेवल की ‘दुश्मनी’ चलती है. पर यह तो रही दोनों देशों के बीच की आपसी मुठभेड़.

ये भी पढ़ें:-मुनमुन दत्ता का ट्रांसफॉर्मेशन देख फैंस हुए फिदा, बताया अपनी फैट टू फिट जर्नी का राज

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दोनों टीम इससे पहले 2009 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल और फिर 2015 में वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में आमना-सामना हुई थी, लेकिन दोनों बार कीवी टीम को हार का सामना करना पड़ा था. इन दो फाइनल मैचों के अलावा इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की दो बार भिड़ंत हो चुकी है, लेकिन उसमें भी नतीजा वही रहा. वर्ष 1996 विश्व कप में भी न्यूजीलैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार गई थी, जबकि वर्ष 2006 में चैंपियंस ट्रॉफी में भी कीवी टीम को हार का सामना करना पड़ा था. यानी ये दोनों टीमें अब तक चार बार ICC इवेंट के नॉकआउट मुकाबलों में भिड़ चुकी हैं और हर बार कीवी टीम को हार मिली है. साल 1996, 2006, 2009 और 2015 के बाद एक बार फिर साल 2021 में ये दोनों टीमें एक-दूसरे से भिड़ने वाली हैं, ऐसे में न्यूजीलैंड की टीम इस बार इतिहास बदल पाएगी या नहीं यह एक बड़ा सवाल है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT