WTC प्वाइंट टेबल: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला हार के बाद भारत पांचवें स्थान पर गिरा

भारत दिसंबर 2021 में दो मैचों की श्रृंखला में कीवी टीम को 1-0 से हराने के बाद घर पर श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया से खेलता है और बांग्लादेश और इंग्लैंड में कार्य करता है,

  • 672
  • 0

भारत शुक्रवार को केपटाउन में तीसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका से सात विकेट से हार के बाद नवीनतम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अंक तालिका में पांचवें स्थान पर खिसक गया. नौ मैचों में चार जीत, तीन हार और दो ड्रॉ के साथ, भारत का पीसीटी 55.21 से गिरकर 49.07 पर आ गया, जबकि दक्षिण अफ्रीका 66.66 के पीसीटी के साथ पांचवें स्थान से चौथे स्थान पर पहुंच गया. भारत ने धीमी ओवर गति के कारण तीन चैम्पियनशिप अंक भी गंवाए हैं.

यह भी पढ़ें :    ICC महिला विश्व कप 2022 : अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: पूरा कार्यक्रम, पिछले विजेता, तिथियां, मैच का समय

भारत दिसंबर 2021 में दो मैचों की श्रृंखला में कीवी टीम को 1-0 से हराने के बाद घर पर श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया से खेलता है और बांग्लादेश और इंग्लैंड में कार्य करता है, जहां वह एक बार का टेस्ट खेलता है जिसे सितंबर 2021 में रद्द कर दिया गया था. भारतीय शिविर में COVID-19 की चिंता. 

वेस्टइंडीज को घर में हराकर श्रीलंका दो मैचों में दो जीत के साथ तालिका में शीर्ष पर है. ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज छठे और सातवें और आठवें स्थान पर हैं जबकि इंग्लैंड आठ मैचों में सिर्फ एक जीत के साथ तालिका में सबसे नीचे है.

अंक प्रणाली

प्रत्येक टीम डब्ल्यूटीसी चक्र में छह श्रृंखलाएं खेलती है - तीन घर पर और तीन दूर - लेकिन टेस्ट की एक असमान संख्या. प्रत्येक टीम द्वारा खेले गए टेस्ट की कुल संख्या में असमानता को ध्यान में रखते हुए, स्टैंडिंग पीटीसी (जीतने वाले अंकों का प्रतिशत) पर आधारित होती है. एक जीत से 12 अंक मिलते हैं, एक टाई छह जबकि एक ड्रॉ के परिणामस्वरूप दोनों टीमों में चार-चार अंक मिलते हैं. प्रत्येक ओवर के लिए एक चैंपियनशिप पॉइंट डॉक किया जाता है कि एक टीम अनिवार्य ओवर-रेट से कम हो जाती है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT