FIFA का भारत को झटका : अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को निलंबित किया, कहा भारत U17 महिला विश्व कप की मेजबानी नहीं कर सकता

कोर्ट ने 21 जुलाई 2022 को इस तथ्य का संज्ञान लिया था कि FIFA U17 महिला विश्व कप शुरू होने वाला है और भारत को विश्व कप की मेजबानी करनी है.

  • 574
  • 0

वैश्विक फुटबॉल शासी निकाय, FIFA ने सोमवार, 15 अगस्त को तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को निलंबित कर दिया, जो कि फीफा के अनुसार "फीफा क़ानून का गंभीर उल्लंघन है. फीफा ने एक बयान में कहा, एआईएफएफ कार्यकारी समिति की शक्तियों को ग्रहण करने के लिए प्रशासकों की एक समिति गठित करने के आदेश के निरस्त होने और एआईएफएफ प्रशासन एआईएफएफ के दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने के बाद निलंबन हटा लिया जाएगा.

पूर्व प्रमुख प्रफुल्ल पटेल के कार्यकाल से परे पद पर रहने के बाद एआईएफएफ मुश्किल में पड़ गया, क्योंकि भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने इसे अमान्य करार दिया था. SC ने AIFF को प्रशासकों की एक समिति (CoA) के तत्वावधान में रखा था जिसे उसने मई 2022 में चुना था. एआईएफएफ को निलंबित करने का फैसला तब भी आया जब भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने निर्देश दिया कि भारतीय फुटबॉल संचालन निकाय की कार्यकारी समिति का चुनाव तेजी से किया जाए. क्योंकि इसने एआईएफएफ के पूर्व के खिलाफ अवमानना ​​कार्रवाई की मांग करने वाली प्रशासकों की समिति द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई की. राष्ट्रपति प्रफुल्ल पटेल और अन्य ने इस महीने की शुरुआत में अपने हस्तक्षेप का आरोप लगाया.

यह भी पढ़ें : Tiger Shroff और Shraddha Kapoor की जोड़ी फिर आ रही है मचाने धमाल, फिल्म का नाम और बढ़ेगा एक्साइटमेंट

कोर्ट ने 21 जुलाई 2022 को इस तथ्य का संज्ञान लिया था कि फीफा अंडर 17 महिला विश्व कप शुरू होने वाला है और भारत को विश्व कप की मेजबानी करनी है. इसके अलावा, फीफा ने सीओए को संकेत दिया कि टूर्नामेंट का उद्घाटन लोकतांत्रिक रूप से चुने गए एएफआईएफ के तहत किया जाना चाहिए. फीफा द्वारा एआईएफएफ को निलंबित करने का मतलब यह भी है कि अक्टूबर में अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी की भारत की संभावना को बड़ा झटका लगा है. फीफा ने अपने बयान में कहा कि भारत इस समय टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं कर सकता है और वह अनुकूल समाधान के लिए खेल मंत्रालय के साथ लगातार बातचीत कर रहा है.

भारत के पास 11 से 30 अक्टूबर तक U17 महिला विश्व कप की मेजबानी करने का अधिकार है.  कोविड -19 महामारी के कारण टूर्नामेंट को 2021 से स्थगित कर दिया गया था. “निलंबन का मतलब है कि फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप 2022, जो भारत में 11-30 अक्टूबर 2022 को होने वाला है, वर्तमान में भारत में योजना के अनुसार आयोजित नहीं किया जा सकता है. फीफा ने कहा, "फीफा भारत में युवा मामले और खेल मंत्रालय के साथ लगातार रचनात्मक संपर्क में है और उम्मीद है कि इस मामले में सकारात्मक नतीजे हासिल किए जा सकते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT