Kohli vs BCCI : दो लोग, दो अलग बयान, फैंस हुए हैरान... विराट सही या सौरव गांगुली?

भारतीय क्रिकेट में खाई बढ़ती जा रही है. यह सब बहुत स्पष्ट है. यह एक किंवदंती को भी निगलने के लिए काफी बड़ा है, अगर कोई इसे लाक्षणिक रूप से पढ़ना चाहता है.

  • 713
  • 0

भारतीय क्रिकेट में खाई बढ़ती जा रही है. यह सब बहुत स्पष्ट है. यह एक किंवदंती को भी निगलने के लिए काफी बड़ा है, अगर कोई इसे लाक्षणिक रूप से पढ़ना चाहता है. इस विभाजन के दोनों ओर दो किंवदंतियाँ हैं, कम से कम स्पष्ट रूप से. और जब वे अपने दावे करते हैं, तो प्रशंसक उन बयानों को अंतिम सत्य के रूप में लेते हैं. अब, भारतीय प्रशंसक खुद को दो सत्यों के बीच नेविगेट करते हुए पाते हैं, एक बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली द्वारा प्रकट किया गया, दूसरा टेस्ट कप्तान विराट कोहली द्वारा बताया गया.

यह भी पढ़ें :  कैबिनेट की बैठक में आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करने का लिया निर्णय

कोहली, जिन्हें राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के एकदिवसीय कप्तान के पद से हटा दिया गया था, ने बुधवार को कहा कि बीसीसीआई ने उन्हें कभी भी टी 20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने के लिए नहीं कहा. एकदिवसीय कप्तान के रूप में कोहली का 'बर्खास्त' एक राष्ट्रीय विषय बन गया, जिसमें प्रशंसकों ने 33 वर्षीय के साथ हुए अनुचित व्यवहार के लिए बोर्ड को दोषी ठहराया. बीसीसीआई प्रमुख को इस कदम पर स्पष्टीकरण देने के लिए मजबूर होना पड़ा.


गांगुली ने कोहली पर आरोप लगाते हुए कहा था, “हमने विराट से अनुरोध किया था कि वह टी 20 कप्तान के रूप में पद न छोड़ें, लेकिन वह कप्तान के रूप में जारी नहीं रहना चाहते थे. इसलिए, चयनकर्ताओं को लगा कि उनके पास सफेद गेंद के दो प्रारूपों में सफेद गेंद के दो कप्तान नहीं हो सकते। यह बहुत अधिक नेतृत्व है." 

अब, कोहली ने क्या कहा:

"जो कुछ भी संचार के बारे में कहा गया था जो कि निर्णय के बारे में हुआ था, वह गलत था ... टेस्ट श्रृंखला के लिए 8 तारीख को चयन बैठक से डेढ़ घंटे पहले मुझसे संपर्क किया गया था [दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ] और जब से मैंने टी20 कप्तानी पर अपने फैसले की घोषणा की है, तब से मुझसे कोई पूर्व संचार नहीं हुआ था."

बीसीसीआई के चयनकर्ताओं ने 8 दिसंबर को रोहित शर्मा का नाम लिया, जो पहले से ही टी 20 कप्तान हैं, 50 ओवर के प्रारूप के लिए कोहली के उत्तराधिकारी के रूप में. कोहली ने कहा, "... मुख्य चयनकर्ता ने टेस्ट टीम पर चर्चा की, जिस पर हम दोनों सहमत हुए. कॉल खत्म करने से पहले, मुझे बताया गया कि पांच चयनकर्ताओं ने फैसला किया है कि मैं एकदिवसीय कप्तान नहीं बनूंगा, जिसका मैंने जवाब दिया 'ठीक है'," कोहली जोड़ा गया. "सिलेक्शन कॉल में बाद में हमने इसके बारे में संक्षेप में बात की और यही हुआ."

विश्व कप के बाद टी20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने के अपने फैसले के बारे में बताते हुए कोहली ने कहा: "जब मैंने टी 20 कप्तानी छोड़ी, तो मैंने सबसे पहले बीसीसीआई से संपर्क किया और उन्हें अपने फैसले से अवगत कराया और उनके सामने अपनी बात रखी ... मैंने कारण बताया कि मैं टी20 कप्तानी क्यों छोड़ना चाहता था और मेरे दृष्टिकोण को बहुत अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था. कोई अपराध नहीं था, कोई झिझक नहीं थी और एक बार के लिए नहीं कहा गया था कि 'आपको टी 20 कप्तानी नहीं छोड़नी चाहिए'.

"इसके विपरीत, बीसीसीआई ने इसे एक प्रगतिशील कदम और सही दिशा में कहा. उस समय मैंने बताया था कि, हां मैं टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में जारी रखना चाहूंगा जब तक कि पदाधिकारी और चयनकर्ता यह नहीं सोचते कि मुझे आगे नहीं बढ़ना चाहिए. इस जिम्मेदारी के साथ. कोहली ने दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा, "मैंने अपने कॉल पर स्पष्ट किया था और बीसीसीआई को संवाद स्पष्ट था. मैंने वह विकल्प दिया था यदि पदाधिकारी और चयनकर्ता अन्यथा सोचते हैं, तो यह उनके हाथ में है."

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT