Travel: इन 4 जगहों पर मिलेगा फ्री में घूमने का मौका, रहना खाना सब कुछ है मुफ्त

अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो आपके लिए भारत में कई ऐसी जगहें हैं, जहां सब कुछ फ्री में मिल सकता है, बजट की चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि दो सबसे जरूरी चीजें जो आपको मुफ्त में मिल रही हैं वो है खाना और रहना.

  • 885
  • 0

अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो आपके लिए भारत में कई ऐसी जगहें हैं, जहां सब कुछ फ्री में मिल सकता है. यानी कम खर्च में यात्रा का मजा लिया जा सकता है. आप जो सुनेंगे उस पर आपको विश्वास नहीं होगा. लेकिन ये सच है. तो आइए जानते हैं उन जगहों के बारे में जहां ट्रिप प्लान करते समय बजट की चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि दो सबसे जरूरी चीजें जो आपको मुफ्त में मिल रही हैं वो है खाना और रहना. यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो कम बजट के कारण अपने मन में यात्रा करने की ललक को दबा देते हैं. आइए बिना देर किए इन टिप्स को जानते हैं.

मुफ्त यात्रा के लिए ये 4 स्थान

मणिकरण साहिब गुरुद्वारा Manikaran Sahib Gurdwara

यदि आप हिमाचल प्रदेश से जा रहे हैं, तो आप मणिकरण साहिब गुरुद्वारे में ठहर सकते हैं. यहां आपको न सिर्फ खाना मिलेगा बल्कि पार्किंग की भी सुविधा फ्री में मिलेगी. अगर आप अपनी कार से जा रहे हैं तो आपको पार्किंग की चिंता करने की जरूरत नहीं है.

आनंद आश्रम Anand Ashram

अगर आप केरल की यात्रा पर जा रहे हैं तो हरियाली के बीच स्थित यह आनंद आश्रम आपके ठहरने के लिए बेस्ट है. यहां आपको 3 गुना खाना मिलेगा. हालांकि यह खाना कम तेल और मसालों से तैयार किया जाता है जो आपकी सेहत को खराब होने से बचाए रखेगा.

गीता भवन Geeta Bhavan

अगर आप ऋषिकेश घूमने की योजना बना रहे हैं तो आप गीता भवन में रुक सकते हैं. यह आश्रम 1000 कमरों का है. यहां सत्संग और योग सत्र भी आयोजित किए जाते हैं. यह गंगा नदी के तट पर स्थित है. यहां से आप प्राकृतिक सुंदरता का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

ईशा फाउंडेशन Isha Foundation

यह फाउंडेशन कोयंबटूर से करीब 40 किमी दूर है. यहां भगवान शिव की सुंदर प्रतिमा भी है. आप यहां स्वयंसेवा कर सकते हैं. ईशा फाउंडेशन सामाजिक कार्यों की दिशा में काम करती है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT