इस महीने ही निपटा लीजिए ये सभी काम, वरना भुगतना होगा भारी नुकसान

अगर आपने विभिन्न प्रकार के टैक्स और बैंक संबंधी कामों को पूरा नहीं किया हैं तो उसे जल्द ही पूरा कर लें क्योंकि इन सभी कामों को पूरा करने की डेडलाइन 31 मार्च हैं.

  • 766
  • 0

मार्च का महीना चल रहा है. यह किसी भी वित्तीय वर्ष का आखिरी महीना होता है. इस महीने में बैंकिंग और टैक्स सिस्टम से जुड़ी कई डेडलाइन हैं. यदि आप इस समय सीमा तक विभिन्न प्रकार के टैक्स और बैंक संबंधी कार्य नहीं करते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. आइए जानते हैं वो बातें जिनकी डेडलाइन 31 मार्च को खत्म हो रही है.

ये भी पढ़ें:-Gurugram में तेज रफ्तार कार ने ली Swiggy के 4 डिलीवरी ब्वॉयज की जान, चारों की मौत

आधार-पैन लिंक करने की समय सीमा

पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा कई बार बढ़ाई जा चुकी है. अब इस कार्य की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है. यदि कोई व्यक्ति इस तिथि तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं करता है, तो उसका पैन कार्ड अमान्य हो जाएगा. इससे आपको पैसों से जुड़े कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.

बैंक खाता केवाईसी अपडेट

 बैंक खाते में केवाईसी अपडेट करना आज के समय में बहुत ही जरूरी काम है. इसकी समय सीमा पहले 31 मार्च, 2021 थी. हालाँकि, COVID-19 के कारण, बैंक नियामक RBI ने बैंक खातों में KYC अपडेट करने की समय सीमा 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दी. यदि आप 31 मार्च, 2022 तक बैंक के साथ अपना KYC अपडेट नहीं करते हैं. तो बैंक आपके खाते को फ्रीज कर सकता है.

ये भी पढ़ें:-Mumbai: भांडुप इलाके के ड्रीम्स मॉल में लगी आग, मौके पर पहुंची 8 दमकल गाड़ियां

टैक्स बचाने के लिए निवेश करें

अगर आप वित्त वर्ष 2021-22 में इनकम टैक्स बचाना चाहते हैं तो आपको 31 मार्च 2022 तक अपना निवेश पूरा कर लेना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं कर पाए तो आप इतना टैक्स नहीं बचा पाएंगे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT