ALERT! खतरे में हैं करोड़ों एंड्रॉयड स्मार्टफोन, हैकर्स ले रहे हैं इस फाइल का सहारा

एंड्राइड स्मार्टफोन्स को लगातार किसी न किसी सुरक्षा खामी से खतरों का सामना करना पड़ रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, फोन के ऑडियो फॉर्मेट में सुरक्षा खामियों की वजह से करीब 67 फीसदी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर सिक्योरिटी अटैक का खतरा था.

  • 753
  • 0

एंड्राइड स्मार्टफोन्स को लगातार किसी न किसी सुरक्षा खामी से खतरों का सामना करना पड़ रहा है और अब एक और नई समस्या का पता चला है. बता दें कि ज्यादातर स्मार्टफोन क्वालकॉम और मीडियाटेक चिपसेट पर काम करते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, फोन के ऑडियो फॉर्मेट में सुरक्षा खामियों की वजह से करीब 67 फीसदी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर सिक्योरिटी अटैक का खतरा था. इस हफ्ते, चेक प्वाइंट रिसर्च के शोधकर्ताओं ने बताया कि भले ही इसे पिछले साल एक पैच के साथ तय किया गया था, फिर भी लाखों एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ता अभी भी इस समस्या से ग्रस्त हो सकते हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं को जोखिम हो सकता है. था.

यह भी पढ़ें:दिल्ली AIIMS हॉस्पिटल में मरीजों के साथ सबसे बड़ी लापरवाही, इसका जिम्मेदार कौन?

इसके शोधकर्ताओं ने ऐप्पल लॉसलेस ऑडियो कोडेक, या एएलएसी के साथ एक समस्या की खोज की, कि ऐप्पल ने गैर-ऐप्पल उपकरणों को प्रभावित संगीत गुणवत्ता स्ट्रीमिंग के लिए खोलने की इजाजत दी. चेक प्वाइंट रिसर्च के लोगों ने बताया कि एएलएसी फाइलों में खामियों का उपयोग करने से हमलावर उपकरणों पर रिमोट कोड एक्जीक्यूशन (आरसीई) हमले कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:Rajasthan: दलित दूल्हा-दुल्हन को मंदिर में घुसने से रोका, पुजारी के खिलाफ दर्ज हुआ मामला

मीडिया फ़ाइलें होती हैं प्रभावित 

इस प्रकार का हमला एक हमलावर को आपके स्मार्टफोन के कैमरे तक पहुंच प्राप्त करने में सक्षम बनाता है, और यहां तक ​​कि किसी भी मीडिया फ़ाइल को मैलवेयर से संक्रमित करता है, जो भविष्य के लिए खतरा पैदा कर सकता है. चेक प्वाइंट रिसर्च ने कहा कि मीडियाटेक और क्वालकॉम से लैस स्मार्टफोन ने किसी तरह ALAC भेद्यता को अपने ऑडियो डिकोडर में पोर्ट किया. सुरक्षा समस्या की खोज स्लाव माकाविएव ने नेतनेल बेन साइमन के साथ की, जिन्होंने समझाया कि खतरा गंभीर था और हमलावरों को प्रभावित स्मार्टफोन पर सभी को आसानी से देखने की अनुमति देता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT