बॉलीवुड एक्ट्रेस शशिकला का 88 साल की उम्र में निधन, पद्मश्री अवार्ड से किया गया था सम्मानित

बॉलीवुड एक्ट्रेस शशिकला का लंबे समय से बीमार चलने की वजह की से 88 उम्र में निधन हो गया. यही नहीं शशिकला 100 से ज्यादा फिल्मों में नजर आ चुकी है जिसके लिए उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया जा चुका है.

  • 2251
  • 0

बॉलीवुड एक्ट्रेस शशिकला (shashikala) का रविवार 4 अप्रैल 2021 को 88 साल की उम्र में निधन हो गया. वे लंबे समय से बीमार चल रही थी. उन्होंने पिछवे कुछ सालों से फिल्मों और टीवी सिरीयल्स में काम करना बंद कर दिया था. वही उन्होंने अपने घर पर ही अंतिम सांस ली और इस दुनिया को अलविदा कह गईं. उनका जाना बॉलीवुड (Bollywood) के नूर के जाने जैसा है. अपने अभिनय के अलावा चेहरे के अद्भुत तेज और चमक से सभी के दिलों पर राज करने वालीं शशिकला का फिल्मी सफर न केवल यादगार रहा, बल्कि कई मायनों में लोगों को संघर्ष की असली कहानी भी बताया गया.

(ये भी पढ़े:आगरा: 72 साल की उम्र में 92 बार चुनाव लड़ चुका है ये बुजुर्ग, 93वीं बार किस्मत आजमाने उतरेगा प्रत्याशी)

11 साल की उम्र में शुरु की एक्टिंग

शशिकला को बचपन से ही नाचने और गाने का शौक था. जब वह सिर्फ 11 साल की थीं तभी उनका परिवार मुंबई आ गया. पिता का बिजनेस ठप्प होने की वजह से उन्हें बहुत कम उम्र में काम करना पड़ा. मुंबई में उनके पिता ने एक स्टूडियो से दूसरे स्टूडियो में अपनी बेटी के लिए काम की तलाश शुरू की.  इसी दौरान  शशिकला की मुलाकात एक्ट्रेस और सिंगर नूरजहां (Nur Jahan) से हुई. नूरजहा को शशिकला बहुत पसंद आई और उन्होंने अपने पति से कहकर शशिकला को फिल्म में काम दिलवा दिया. शशिकला ने 1945 में फिल्म 'जीनत' में काम किया. उन्हें इस फिल्म के लिए 25 रुपये मिले थे.

100 से ज्यादा फिल्मों में किया काम

बता दें कि शशिकला का पूरा शशिकला जावलकर था. यही नहीं शशिकला 100 से ज्यादा फिल्मों में नजर आ चुकी है. उन्होंने कई फिल्मों में अहम भूमिका निभाई है. उन्हें फिल्म 'आरती' में नेगेटिव रोल निभाने के चलते काफी पंसद किया गया था. यह फिल्म 1962 में आई और इस फिल्म में मीना कुमारी, अशोक कुमार और प्रदीप कुमार ने भी अभिनय किया. इसके बाद उन्होंने 60 और 70 के दर्शक कई फिल्मों में निगेटिव किरदार निभाकर खूब सुर्खियां बटोरी थीं. इसके अलावा वह खूबसूरत, अनुपमा, बादशाह, कभी खुशी कभी गम, परदेसी बाबू, मुझसे शादी करोगी और चोरी चोरी जैसी फिल्मों में काम कर चुकी थी. 

शशिकला ने कम उम्र में किया काम शुरु

शशिकला एक मराठी परिवार से है. उन्होंने कम उम्र में ही काम करना शुरु कर दिया था ताकि  वह अपने  परिवार का भार उठा सके . शशिकला की एक्टिंग लोगों को काफी पंसद आती थी. 

(ये भी पढ़े:आपसी भाईचारे की दी मिसाल, हिन्दू महिला के कारण पढ़ सकें 550 बच्चे)


शशिकला ने जीते थे कई पुरस्कार

शशिकला ने कई पुरस्कार जीते थे. इनमें  फिल्म आरती के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया था. वही फिल्म गुमराह के लिए भी उन्हें यहीं पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इसके अलावा उन्हें साल 2007 में पद्मश्री अवार्ड ( Padma Shri) भी दिया गया था. शशिकला को सपोर्टिंग रोल के लिए जाना जाता था उन्होंने विमल राय जैसे निर्देशक के साथ भी काम किया है. वही शशिकला शम्मी कपूर और साधना के साथ भी नजर आ चुकी है. उन्होंने कई टीवी सीरियल्स में भी काम किया है. इनमें जीना इसी का नाम है, अपनापन, दिल दे कर देखो, सोनपरी और परदेसी बाबू जैसे नाम शामिल हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT