रूस-चाइना के बीच बढ़ते तनाव के बाद अमेरिका ने जताई तीसरे विश्व युद्ध की आशंका

जैसे-जैसे रूस और चीन में पश्चिम और उसके विरोधियों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है, आशंकाएं बढ़ रही हैं कि छद्म युद्ध व्यापक सशस्त्र संघर्ष में विकसित हो सकते हैं.

  • 1242
  • 0

जैसे-जैसे रूस और चीन में पश्चिम और उसके विरोधियों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है, आशंकाएं बढ़ रही हैं कि छद्म युद्ध व्यापक सशस्त्र संघर्ष में विकसित हो सकते हैं. अमेरिकी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण से 50,000 नागरिकों की मौत हो सकती है और यूरोप में एक महत्वपूर्ण शरणार्थी संकट पैदा हो सकता है. अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक कई हॉटस्पॉट से सावधान हैं जहां बीजिंग अगले दशक में अपनी सैन्य पहचान बनाना चाहता है. अमेरिकी अधिकारियों ने सप्ताहांत में दावा किया कि रूस ने लगभग 70% सैन्य बल को इकट्ठा कर लिया है, उसे यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण करने की आवश्यकता होगी और अपने पड़ोसी के साथ सीमा पर अधिक बटालियन सामरिक समूहों को भेज रहा है.


Also Read: इस महीने की बढ़ती महंगाई के बाद आर्थिक सर्वेक्षण ने सरकार को चेताया


एक अधिकारी ने चेतावनी दी कि एक रूसी आक्रमण में 50,000 नागरिकों की मौत हो सकती है. और यूक्रेन की राजधानी कीव दिनों के भीतर गिर सकती है, यूरोप में शरणार्थी संकट को बढ़ावा दे रही है क्योंकि "लाखों लोग पलायन" कर रहे हैं. MI6 के प्रमुख रिचर्ड मूर ने चेतावनी दी है कि चीन का उदय गुप्त खुफिया सेवा की एकल सबसे बड़ी प्राथमिकता थी क्योंकि बीजिंग ब्रिटेन और हमारे सहयोगियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर जासूसी अभियान चलाता है.


Also Read: दूसरे चरण के चुनाव के बाद सपा ने चुनाव आयोग के सामने खोला शिकायतों की पिटारा


" मूर, जिसे सी के नाम से जाना जाता है, ने कहा कि "टेक्टोनिक प्लेट्स शिफ्ट हो रही हैं" क्योंकि चीन अपनी शक्ति पर जोर देने की अधिक इच्छा दिखाता है. MI6 भी ईरान पर सक्रिय रूप से केंद्रित बना हुआ है, नवंबर में इसके प्रमुख ने कहा, यह देखते हुए कि ईरानी नेतृत्व ने 1979 में इस्लामी क्रांति के बाद से इज़राइल और पश्चिम दोनों के साथ संघर्ष के एक स्पष्ट सिद्धांत को अपनाया है. मूर ने कहा कि देश अन्य देशों में राजनीतिक उथल-पुथल को भड़काने के लिए हिज़्बुल्लाह का उपयोग करता है, अपने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ उपयोग करने के लिए पर्याप्त साइबर क्षमता का निर्माण किया है, और परमाणु तकनीक विकसित करना जारी रखता है "जिसका कोई बोधगम्य नागरिक उपयोग ही नहीं है", मूर ने कहा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT