कोरोना संकट: देसी वैरिएंट ने बढ़ाई एक्सपर्ट्स की चिंता, बंगाल सहित इन देशों में दिख रहा है सबसे ज्यादा असर

कोरोना वायरस की दूसरी घातक लहर से जूझ रहे भारत के सामने एक और महाचुनौती आ गई है. एक्सपर्ट का मानना है कि भारत में कोरोना का एक नया म्यूटेंट तैयार हो गया है, जो देसी ही है.

  • 1530
  • 0

कोरोना वायरस की दूसरी घातक लहर से जूझ रहे भारत के सामने एक और महाचुनौती आ गई है. एक्सपर्ट का मानना है कि भारत में कोरोना का एक नया म्यूटेंट तैयार हो गया है, जो देसी ही है. ऐसे में देश में अचानक हुए कोरोना विस्फोट के पीछे यही एक बड़ी वजह हो सकती है. ये म्यूटेंट B.1.618 है, महाराष्ट्र में हुई जीनोम स्किवेंसिंग में इसका पता चला है.

ये भी पढ़े:ऑक्सीजन सिलेंडर और अस्पताल में बेड, जानिए उन वेबसाइट के बारे में यहां जो मरीजों के आ रही हैं काम

एक्सपर्ट्स के अनुसार B.1.618 के सबसे अधिक मामले कुछ महीनों में पश्चिम बंगाल में सामने आए हैं. इसी तरह से म्यूटेंट के कुछ केस अमेरिका, स्विट्ज़रलैंड, सिंगापुर और फिनलैंड में भी देखे गए हैं. देश में इस म्यूटेंट के 130 केस मिले हैं, इसमें से 129 बंगाल से ही हैं. वहीं दुनिया में इस म्यूटेंट के जितने मामले आए हैं, उनमें से 62.5 फीसदी भारत से ही हैं. यही कारण है कि भारत में इस म्यूटेंट को लेकर एक्सपर्ट्स के मन में चिंता है. 

बंगाल में आए सबसे अधिक मामले

नई दिल्ली में CSIR-IGIB में रिसर्चर विनोद सकारिया ने अपने ट्विटर अकाउंट पर जानकारी दी है कि E484K एक खतरनाक वैरिएंट है, जोकि किसी तरह की प्लाजमा थैरिपी को भी चकमा दे सकता है.

इस नए वैरिएंट के कारण अब बंगाल को लेकर चिंता बढ़ने लगी है क्योंकि इस जगह अभी चुनाव चल रहे हैं जिनक् नतीजे 2 मई को आने हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अभी ऐसा कोई सुबूत नहीं मिला है कि बंगाल के बढ़ते कोरोना के मामलों के पीछे इसी वैरिएंट का हाथ है. हालांकि इस वैरिएंट से जुड़े जो नंबर सामने आए हैं वो बंगाल से भी सबसे अधिक हैं.

भारत द्वारा जो डाटा साझा किया गया है उसके मुताबिक B.1.618  का असर इस वक्त 12 फीसदी तक है, जो पिछले 60 दिनों में फैला तीसरा सबसे बड़ा म्यूटेंट है. इसके अलावा B.1.61728% तक फैला हुआ है, बता दें कि B.1.1.17 यूके वैरिएंट है. भारत में अभी तक यूके, अफ्रीका, ब्राजील वैरिएंट मिल चुके हैं.

ये भी पढ़े:कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी हुए कोरोना पॉजिटिव, पीएम मोदी ने की जल्द स्वस्थ होने की कामना


भारत में कोरोना का हाल

24 घंटे में कुल केस: 2,94,115

24 घंटे में हुई मौतें: 2020

एक्टिव केस की संख्या: 21,50,119

कुल केस की संख्या: 1,56,09,004

अबतक हुई मौतें: 1,82,570       

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT