कोरोना की दूसरी लहर के लिए ज़िम्मेदार है ये नया स्ट्रेन, मिनटों में मौत के हवाले कर देता है

कोरोना वैरिएंट इस समय परेशानी का कारण बना हुआ है. हिन्दुस्तान में कोरोना की दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार कोरोना वैरिएंट B.1.1.7 की पहली तस्वीर सामने आई है.

  • 9491
  • 0

Corona Case in India: कोरोना वैरिएंट इस समय परेशानी का कारण बना हुआ है. हिन्दुस्तान में कोरोना (Corona Alert) की दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार कोरोना वैरिएंट B.1.1.7 की पहली तस्वीर सामने आई है. इस तस्वीर में  साफ-साफ दिख रहा है कि कैसे कोरोना शरीर की कोशिकाओं से चिपकता है. ये इतना ख़तरनाक है कि डॉक्टर और शोधकर्ता भी बहुत चिंतित हैं.

कोरोना की दूसरी लहर के लिए ज़िम्मेदार है ये स्ट्रेन

कोरोना की दूसरी लहर के लिए कोई ज़िम्मेदार है तो ये नया स्ट्रेन है. इस स्ट्रेन की वजह से ही कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर आई. कनाडा के रिसरचर्स ने इस वैरिएंट की पहली मॉलिक्यूलर इमेज जारी की है. पिछले साल दिसंबर के मध्य में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने B.1.1.7 वैरिएंट के बारे में जानकारी दी थी. इसमें असामान्य रूप से बड़ी संख्या में म्यूटेशन हैं.


क्यों इतना संक्रामक है कोरोना का वैरिएंट

ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय  (UBC) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि B.1.1.7 वैरिएंट की तस्वीर से पता चला कि आखिर यह इतना संक्रामक क्यों है? क्यों इसके कारण से भारत, ब्रिटेन में तबाही मची और अब कनाडा में भी दिक्कतें बढ़ रही हैं. UBC ने कहा कि यह तस्वीरें नियर एटॉमिक रेजोल्यूशन वाली हैं, यानी तस्वीर के रेजोल्यूशन में  वायरस के कण  भी हैं. सोचिए, ये इतना ख़तरनाक है कि लोगों की ज़िंदगी ले रहा है. कई देशों की सरकारें इस बात पर चिंता कर रहे हैं कि इससे कैसे निपटा जाए.'


UBC के मेडिसिन डिपार्टमेंट में बायोकेमेस्ट्री और मॉलिक्यूलर बायोलॉजी विभाग में प्रोफेसर डॉ. श्रीराम सुब्रमण्यम की अगुवाई में एक टीम ने कहा कि तस्वीरों में यह देखा जा सकता है कि यह मानव शरीर की कोशिकाओं में बहुत आसानी से प्रवेश कर जाता है. जिसके कारण मानव शरीर को कमज़ोर बना देता है और उसकी इम्यूनिटी खत्म करके इंसान को मौत की नींद सुला देता है.

नए स्ट्रेन से बचने की ज़रूरत है

नए स्ट्रेन से बचने की ज़रूरत है. ये हमारी ज़िंदगी के लिए बहुत खतरनाक है. ऐसे में हमें सावधानी बरतने की ज़रूरत है.


LEAVE A REPLY

POST COMMENT