COVID-19: अब 18-44 साल के लोगों को बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के भी मिलेगी वैक्सीन, जानिए नए नियम

अब 18 से 44 साल के लोग बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के भी वैक्सीन लगा सकेंगे. भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है.

  • 5137
  • 0

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा फैसला लिया है. अब 18 से 44 साल के लोग बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के भी वैक्सीन लगवा सकेंगे. हालांकि, फिलहाल यह सुविधा सिर्फ सरकारी केंद्र पर ही उपलब्ध होगी. प्राइवेट अस्पतालों के केंद्रों को अभी भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशनकरना होगा और वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करना होगा. आपको बता दें कि 18 मई से 18-44 साल के बीच के लोगों ने वैक्सीन लगाने की घोषणा की थी.


ये भी पढ़े:Corona से लड़ाई में BCCI आया आगे, 2000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देने का किया ऐलान

सरकार ने पहले टी वैक्सीनेशन सेंटर पर भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को जरुरी कर दिया था, लेकिन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में दो तरह की समस्याएं थीं. पहला यह कि गांव के जिन लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं था, उन्हें स्लॉट बुक करने में दिक्कत हो रही थी. इसके अलावा कई राज्यों से यह भी खबर आई थी कि लोग स्लॉट बुक करने के बाद भी वैक्सीनेशन के लिए सेंटर नहीं पहुंच रहे हैं. तो ऐसे में वैक्सीन बर्बाद हो रही थी, लेकिन अब बचे हुए वैक्सीन को बिना रजिस्ट्रेशन के आने वाले लोगों को लगाई जाएगी.


राज्यों को दिए आदेश

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन सुविधा को लागू करने के लिए जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम करने का आदेश दिया है. इसके साथ ही मंत्रालय ने राज्यों से यह भी कहा कि केंद्र की ओर से इस बात का ध्यान रखा जाए कि ऑन साइन रजिस्ट्रेशन के दौरान किसी भी तरह की भीड़ न लगेे.

ये भी पढ़े:आज चक्रवाती तूफान में बदल सकता है यास, मौसम विभाग ने जारी की चिंता


अब तक 19 करोड़ से अधिक टीके

देश में अब तक कोविड-19 वैक्सीन की 19.60 करोड़ से अधिक डोज लागू की जा चुकी हैं. आपको बता दें कि इस समय कई राज्यों में वैक्सीन की कमी है. इसलिए, दिल्ली, पंजाब और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में 18-44 आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT