World No-Tobacco Day 2022: सावधान, टाइप 2 मधुमेह के लिए तंबाकू जोखिम कारक कैसे है?

तंबाकू के उपयोग के खतरों के बारे में जनता में जागरूकता पैदा करने के लिए, विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल 31 मई को मनाया जाता है. 2022 में, विश्व तंबाकू निषेध दिवस का विषय 'तंबाकू का हमारे पर्यावरण के लिए खतरा' है.

  • 796
  • 0

तंबाकू के उपयोग के खतरों के बारे में जनता में जागरूकता पैदा करने के लिए, विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल 31 मई को मनाया जाता है. 2022 में, विश्व तंबाकू निषेध दिवस का विषय 'तंबाकू का हमारे पर्यावरण के लिए खतरा' है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, हर साल 8 मिलियन से अधिक लोग तंबाकू के सेवन से मर जाते हैं. तंबाकू के सेवन से हृदय रोग, स्ट्रोक, मनोभ्रंश, कैंसर और मधुमेह होता है. इसके अलावा, यह टाइप 2 मधुमेह के लिए एक जोखिम कारक भी है.

Also Read: AHMEDABAD : अहमदाबाद की हवा बच्चों के लिए अधिक खतरनाक

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अनुसार, मधुमेह दो प्रकार के होते हैं, टाइप 1 और टाइप 2। टाइप 1 मधुमेह से पीड़ित लोग इंसुलिन का उत्पादन नहीं करते हैं, जो अग्न्याशय द्वारा उत्पादित ग्लूकोज और कार्बोहाइड्रेट को परिवर्तित करने के लिए उत्पादित एक हार्मोन है जिसे हम खाते हैं. ऊर्जा का उपयोग शरीर कर सकता है. फिर, टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के शरीर में इंसुलिन का उपयोग करने के तरीके में असामान्यता होती है जिससे रक्त शर्करा या रक्त ग्लूकोज बहुत अधिक हो जाता है. यह एक गंभीर स्थिति है जो मधुमेह के सभी मामलों में 90 प्रतिशत से अधिक के लिए जिम्मेदार है. अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अनुसार, धूम्रपान न करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वालों में टाइप 2 मधुमेह होने की संभावना 30 से 40 प्रतिशत अधिक होती है.

Also Read: कौन थे पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला, जानिए उनका पूरा करियर


 मधुमेह से हृदय रोग, अंधापन, गुर्दे की विफलता और पैरों और पैरों को तंत्रिका और रक्त वाहिका क्षति जैसे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. जो लोग धूम्रपान करते हैं उन्हें मधुमेह के कारण होने वाली इन जटिलताओं का अधिक खतरा होता है. धूम्रपान छोड़ने से व्यक्ति को मधुमेह होने से रोका जा सकेगा. इसके अलावा, मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए बीमारी का प्रबंधन करना और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करना आसान होगा यदि व्यक्ति धूम्रपान छोड़ देता है. अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अनुसार, धूम्रपान छोड़ने के आठ सप्ताह बाद रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में इंसुलिन अधिक प्रभावी हो जाता है. भले ही तंबाकू का सेवन छोड़ना मुश्किल हो, लेकिन यह किसी भी स्तर पर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT