पूर्व-सैनिकों को नहीं मिली पेंशन, रक्षा मंत्रालय ने दी राहत

इस बार अप्रैल महीने की पेंशन सेना के कुछ चुनिंदा सैनिकों को नहीं मिली है. वहीं रक्षा मंत्रालय ने इस महीने की पेंशन सभी पूर्व-सैनिकों के एकाउंट में ट्रांसफर करने का वादा किया है.

  • 538
  • 0

पिछले कुछ महीनों से सेना से रिटायर्ड सैनिकों को पेंशन मिलने में दिक्कत आ रही है. वहीं कई सैनिकों को अप्रैल के इस महीने में पेंशन नही मिली है. जिसपर विवाद बढ़ता देख रक्षा मंत्रालय ने इस महीने की पेंशन सभी पूर्व-सैनिकों के एकाउंट में ट्रांसफर करने का वादा किया है.

यह भी पढ़ें:Lalitpur Rape Case: पुलिस ने एसएचओ को किया गिरफ्तार, दुष्कर्म का था आरोप

नही आई इस महीने सैनिकों की पेंशन

आपको बता दें कि, जिन पूर्व-सैनिकों ने अपना पहचान-पत्र अभी तक डिफेंस एकाउंट डिपार्टमेंट के पोर्टल पर अपलोड नहीं किया है, उन्हें 25 मई तक जमा करने की रियायत दे दी गई है. मिली जानकारी के अनुसार, इस महीने 58,275 पूर्व-सैनिकों की पेंशन उनके एकाउंट में नहीं आई थी. जिसके चलते कई सीनियर रिटायर्ड कमांडर्स ने सोशल मीडिया पर रक्षा मंत्री से सवाल पूछे थे.

यह भी पढ़ें:कोर्ट से बेल मिलने के बावजूद भी जेल में रहेंगे नवनीत राणा और रवि राणा

पोर्टल के माध्यम से होगा पेंशन का भुगतान

सूत्रों के अनुसार, साल जुलाई 2021 में रक्षा मंत्रालय ने पूर्व-सैनिकों की पेंशन के लिए 'स्पर्श' नाम का एक पोर्टल शुरू किया था. इस पोर्टल के माध्यम से सभी पूर्व-सैनिक अपनी पेंशन को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन सभी पूर्व-सैनिकों को नवंबर 2021 तक अपना पहचान-पत्र पोर्टल पर अपलोड करना था. कोविड माहमारी के कारण ये तारीख मार्च 2022 तक कर दी गई थी. पूर्व-सैनिकों को इसी पोर्टल के माध्यम से पेंशन का भुगतान किया जा रहा है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT