पांच दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, वैक्सीन की किल्लत पर करेंगे चर्चा

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर आज सुबह अमेरिका पहुंचे. वहीं कोविड संकट के बीच भारत की वैक्सीन जरूरतों के लिए विदेश मंत्री जयशंकर का दौरा भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

  • 1809
  • 0

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर आज सुबह अमेरिका पहुंचे. वह अगले पांच दिनों या 28 मई तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत तिरुमूर्ति ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा, विदेश मंत्री 1 जनवरी, 2021 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के प्रवेश के बाद पहली बार न्यूयॉर्क आए हैं.

ये भी पढ़े: कौन होगा अगला CBI प्रमुख, पीएम मोदी तय करेंगे?

कोविड संकट के बीच भारत की वैक्सीन जरूरतों के लिए विदेश मंत्री जयशंकर का दौरा भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. खासकर तब जब अमेरिका ने वैक्सीन की 80 लाख डोज की घोषणा की हो.  ऐसे में भारत इसके एक बड़े हिस्से पर कब्जा करने की कोशिश करेगा. जयशंकर का यूएस सेक्रेटरी ऑफ़ स्टेट टोनी ब्लिंकन, यूनाइटेड नेशन सेक्रेटरी जनरल एंटोनियो गुतारस और बाइडेन सरकार के अन्य शीर्ष अधिकारियों से मिलने का कार्यक्रम है. 

वैक्सीन के लिए कच्चे माल की आपूर्ति तेज करने पर जोर

जनवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के सत्ता संभालने के बाद किसी वरिष्ठ भारतीय मंत्री की यह पहली यात्रा है. जयशंकर वाशिंगटन में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के साथ बातचीत करेंगे. 

ये भी पढ़े: Haryana में 31 मई तक के लिए बढ़ाया Lockdown, अपनाया जाएगा ऑड-इवन फॉर्मूला

माना जा रहा है कि इस बार जयशंकर भारत में कोविड-19 एंटी-वैक्सीन का घरेलू उत्पादन बढ़ाने के लिए अमेरिका से कच्चे माल की आपूर्ति बढ़ाने पर जोर दे सकते हैं. वह वैक्सीन के संयुक्त उत्पादन की संभावना पर भी चर्चा करेंगे.  मंत्रालय के मुताबिक, विदेश मंत्री के दौरे के दौरान भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक और कोविड-19 महामारी सहयोग पर व्यापारिक मंचों से चर्चा करने का कार्यक्रम है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT