पहले मुर्गी आई या अंडा, रिसर्च में सामने आया ये खुलासा

इस सवाल का जवाब देने के लिए कि मुर्गी पहले आई या अंडा, जानिए शोध में क्या पता लगा.

  • 1518
  • 0

दुनिया में सबसे पहले आया मुर्गी या अंडा? इस सवाल का जवाब कोई नहीं दे सका क्योंकि अगर अंडे को बुलाया जाए तो पूछा गया कि फिर इस अंडे को किसने पैदा किया? और अगर आप इसे चिकन कहते हैं, तो आपसे पूछा गया कि यह चिकन कहां से आया है? ऐसे में यह सवाल हमेशा लोगों को भ्रमित करता है. लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इस सवाल का असली और सही जवाब ढूंढ लिया है. इस सवाल का जवाब देने के लिए कि मुर्गी पहले आई या अंडा, यूनाइटेड किंगडम में यूनिवर्सिटी ऑफ शेफील्ड और वारविक के कई प्रोफेसरों ने इस पर शोध किया. इस विषय पर बहुत सारे शोध किए गए हैं. लंबे समय तक शोध करने के बाद शोधकर्ताओं को इसका सही जवाब मिला. एक शोध के अनुसार मुर्गी इस दुनिया में सबसे पहले आई थी. शोधकर्ताओं ने बताया कि दुनिया में अंडे से पहले मुर्गी आई थी. इसका एक मुख्य कारण है. और इस वजह से अंडे कभी पैदा नहीं हो सकते.

ये भी पढ़े:-Noida: कार की बोनट पर काटा केक, हवाई फायरिंग कर किया सेलिब्रेट बर्थडे

शोध से पता चला है कि अंडे के खोल में ओवोक्लाडिन नामक प्रोटीन पाया जाता है. इसके बिना अंडे का खोल नहीं बनेगा. यह प्रोटीन सिर्फ और सिर्फ मुर्गी के गर्भाशय में बनता है. ऐसे में जब तक मुर्गी के गर्भाशय से यह प्रोटीन अंडे के उत्पादन में इस्तेमाल नहीं होगा तब तक अंडा नहीं बनेगा. इस तरह इस बात की पुष्टि हो जाती है कि दुनिया में अंडे से पहले मुर्गी आई थी. जब मुर्गी आई तो उसके गर्भाशय में ओवोक्लिडिन बन गया और फिर यह प्रोटीन अंडे के खोल तक पहुंच गया. इससे इस बात की पुष्टि हो गई है कि दुनिया में अंडे से पहले मुर्गी आई थी.

ये भी पढ़े:-Bank Strike: दूसरे दिन भी जारी है हड़ताल, सरकारी बैंकों में सर्विसेज पर हो रहा असर

इस शोध के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ कॉलिन फ्रीमैन ने कहा कि लंबे समय से यह सवाल लोगों के सिर खुजला रहा था कि दुनिया में सबसे पहले क्या आया- चिकन या अंडा? लेकिन अब इसका जवाब वैज्ञानिक प्रमाणों के साथ मिल गया है. दुनिया में अंडे से पहले मुर्गी आई.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT