नई स्टडी: पुरुषों के प्राइवेट पार्ट पर असर कर रहा है कोरोना!

कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन और कोरोना वायरस का संबंध यौन इच्छाओं को जागृत करने वाले इस्ट्रोजेन और टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन्स के स्तर पर भी निर्भर करता है.

  • 2335
  • 0

कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा पुरुषों के लिए है. अब एक नई स्टडी में यह सामने आया है कि जो भी पुरुष कोरोना संक्रमित हुए है, उनके प्राइवेट पार्ट पर इसका काफी बुरा असर कर सकता है. इस स्टडी मे यह खुलासा हुआ है कि रिकवरी के बाद भी कोरोना वायरस उनके जननांगों में जारक घर बना लेता है, जिसकी वजह से पुरुष को इरेस्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या आ रही है.  

ये भी पढ़ें:- सांप काटने पर तुंरत करें ये घरेलू उपाय, समय पर हो पाएगा इलाज

मियामी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने दो पुरुष कोरोना मरीजों के लिंग का स्कैन किया. जोकि 6 महिनें बाद की गई थी. जांच में यह पता चलल कि उनके जननांगों के अंदर मौजूद इरेस्टाइल सेल्स के अंदर कोरोना वायरस घर बना कर बैठा है. इसमें से एक पुरुष गंभीर रूप से कोरोना संक्रमित था. वह अस्पताल में भर्ती था. वहां से रिकवर हुआ, जबकि दूसरे को माइल्ड स्तर का संक्रमण था. लेकिन दोनों के साथ ही यह दिक्कत आ रही है. इस स्टडी से अलग अन्य एक्सपर्ट का कहना है कि यह पहली बार सामने आया है कि कोरोना वायरस पुरुषों के पेनिस में जाकर कब्जा कर ले रहा है. यह एक खतरनाक लक्षण है.

ये भी पढ़ें:- पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर की मां अब नहीं रही

हालांकि, कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन और कोरोना वायरस का संबंध यौन इच्छाओं को जागृत करने वाले इस्ट्रोजेन और टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन्स के स्तर पर भी निर्भर करता है. यूनाइटेड किंगडम में कोरोना महामारी से अलग आमतौर पर महिलाएं पुरुषों की तुलना में 3.7 साल ज्यादा जीती हैं. इसके पीछे वजह है इस्ट्रोजेन हॉर्मोन जिसकी वजह से उनका इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है. उन्हें दिल संबंधी बीमारियों से बचाकर रखता है.

ये भी पढ़ें:- PKL 2021-22: संडे का दिन होगा रोमांचक भरा, भिड़ेगी ये 2 टीमें

अगर टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन्स की मात्रा बढ़ जाती है तो भी कार्डियोवस्कुलर सिस्टम में कई तरह की बीमारियों के होने की आशंका बढ़ जाती है. कोरोनावायरस के संक्रमण के बाद इस चीज का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. हाल ही में एक स्टडी आई थी, जिसमें न्यूयॉर्क स्थित इकान स्कूल ऑफ मेडिसिन की प्रोफेसर शान्ना स्वान ने कहा था कि कुछ खास तरह के रसायनों की वजह से पुरुष अपने पिता बनने की क्षमता को खो रहे हैं

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT