Guru Purnima 2022: गुरु पूर्णिमा पर कर लें ये आसान उपाय, मिलेगा गुरु का आशीर्वाद

हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर साल आषाढ़ माह की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा मनाया जाता है. इस साल गुरु पूर्णिमा का त्योहार 13 जुलाई 2022 को है.

  • 775
  • 0

हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर साल आषाढ़ माह की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा मनाया जाता है. गुरु पूर्णिमा मतलब गुरुओं का दिन. गुरु पूर्णिमा को महर्षि वेद व्यास जी के जन्मोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है. हिंदू धर्म में गुरुओं को विशेष स्थान प्राप्त होता है क्योंकि गुरु ही होते हैं जिन्होंने वेद-पुराणों की रचना की. इस साल गुरु पूर्णिमा का त्योहार 13 जुलाई 2022 को है.

गुरु पूर्णिमा का महत्व

इस साल गुरु पूर्णिमा बेहद खास है क्योंकि इस दिन चार शुभ राजयोग भी बन रहे हैं. इन राजयोगों के कारण गुरु पूर्णिमा का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. गुरु पूर्णिमा के दिन कुछ उपायों को करने से कुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत होती है और व्यक्ति की कई समस्याएं भी दूर होती है. आर्थिक तंगी या धन के अभाव से परेशान हैं तो गुरु पूर्णिमा के दिन गरीब व जरूरतमंद लोगों को चने की दाल का दान करें. इसके अलावा आप पीली मिठाई का दान भी कर सकते हैं. इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और धन संबंधी परेशानी से जल्द मुक्ति मिलती है.

गुरु पूर्णिमा

आज गुरु पूर्णिमा के दिन किसी लक्ष्मीनारायण मंदिर में एक कटा हुआ गोल नारियल अर्पित करें और श्रीहरि विष्णु की विधि-विधान से पूजा करें. ऐसा करने से रुके हुए कार्य संपन्न होते हैं और आपको सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होती है. साथ ही पीली वस्तुओं का दान अपने सामर्थ्य अनुसार जरूर करें.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT