भूख से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप रह सकते हैं फिट

यदि आपको भूख लगने में किसी भी तरह की परेशानी होती है तो आप अपना सकते हैं ये घेरलू नुस्खे जिसके जरिए आपका शरीर भी रह सकता है फिट.

  • 945
  • 0

 कुछ लोगों को कम या फिर भूख ना लगने की शिकायत रहती है. कई लोग जब खाना खाने बैठते हैं तो तुरंत ही उठ जाते हैं. ऐसा इसीलिए क्योंकि उन्हें खाना खाने का मन नहीं करता है. यदि आप पेट नहीं भरते हैं तो शरीर कमजोर हो जाता है. इसके चलते कब्ज, धीमा पाचन तंत्र और बाकी शारीरिक परेशानियों होने का खतरा रहता है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं भूख बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में एक-एक करके यहां. 

ग्रीन टी का दिखेगा असर 

यदि आपको भूख नहीं लग रही है तो आप ग्री टीन का सेवन कर सकते हैं. ऐसा इसीलिए क्योंकि इसमें पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट गुण भूख ना लगाने की परेशानी को दूर करने में मदद करते हैं. ऐसे में आप 1-2 कप ग्रीन टी पीने से आपको भूख लगने में मदद मिलेगी. साथ ही इससे आपकी इम्यूनिटी भी तेजी से बूस्ट होगी. ऐसे में आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.

नींबू पानी दिखाएगा चमत्कार

सेहत को दुरुस्त रखने में नींबू मददगार साबित होता है. हेल्थ एक्सपर्ट मुताबिक नियमित तौर पर नींबू पानी का सेवन करने से भूख बढ़ने में मदद मिलती है.  आप 1 गिलास गुनगुने पानी 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीएं. इससे आपकी सेहत सही रह सकती है.

अजवायन करेगी काम

भूख बढ़ाने और सेहत से जुड़ी परेशानियों दूर करने के लिए अजवायन बेहद मददगार मानी जाती है. ऐसे में आप रोजना 1/2 चम्मच अजवायन में चुटकीभर काला नमक मिलाकर खाएं. इससे भूख खुलने में आपको मदद मिल सकती है.

त्रिफला चूर्ण का ऐसे करें सेवन

यदि आपको भूख नहीं लगती है तो आप त्रिफला का सेवन कर सकते हैं. औषधीय गुणों से भरपूर इस चुर्ण का सेवन करने से भूख तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है. इसके साथ ही इससे इम्यूनिटी और पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है. ऐसे में एक फिट शारीरिक विकास के लिए आप त्रिफला का सेवन कर सकती है. इसके लिए आप 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण को मिलाकर खाली पेट पीएं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT