Health Tips: इन आदतों को अपने रूटीन का बनाएं हिस्सा, कई बीमारियों से बनी रहेगी दूरी

आप हमेशा सुबह की कुछ आदतों को ध्यान में नहीं रखते हैं जिससे आपकी हेल्थ पर काफी असर भी पड़ता है, ऐसे में अगर आप इन आदतों को अपना लेंगे तो आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे.

  • 753
  • 0

अच्छे स्वास्थ्य के लिए सभी हेल्थ टिप्स को फॉलो करें. लेकिन आप हमेशा सुबह की कुछ आदतों को ध्यान में नहीं रखते. जब तक आप सुबह की इन 5 आदतों पर ध्यान नहीं देंगे, आप हमेशा स्वस्थ नहीं रहेंगे. यहां हम ऐसी पांच आदतों के बारे में बता रहे हैं जो आपको हमेशा स्वस्थ रखती हैं. इसके अलावा इन आदतों का सही तरीके से पालन करने से न तो आपका वजन बढ़ता है और न ही कोई बीमारी आपको जल्दी परेशान करती है. आइए जानते हैं सेहत के लिए 5 हेल्दी टिप्स.

ये भी पढ़ें:- गाय-भैंस पालने पर मिलेंगे 60 हजार, हर पशु पर मिलेगी इतनी राशि 

चाय को कहो बाय-बाय 

सुबह उठने के बाद चाय की एक घूंट लें. इससे आपको लगता है कि आप तरोताजा महसूस करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं है. कभी भी खाली पेट चाय न पिएं. साथ ही उठने के बाद कुछ देर खुली हवा में टहलें.

व्यायाम है जरूरी

व्यायाम और योग को अपनी सुबह की दिनचर्या का अनिवार्य हिस्सा बनाएं. हर दिन कम से कम 10 मिनट के लिए उचित ध्यान, योग या व्यायाम करें. इससे आप ऊर्जावान महसूस करेंगे और फिट भी रहेंगे और बीमारियों से भी दूर रहेंगे.

व्यायाम के बाद नाश्ता

एक्सरसाइज करने के बाद खाली पेट 1-2 गिलास पानी पिएं. आप चाहें तो नींबू पानी भी पी सकते हैं. इससे आपके शरीर में बने टॉक्सिन्स रात भर बाहर निकल जाएंगे और आपका शरीर भी हाइड्रेट रहेगा. सुबह उठकर पानी पीने से पेट साफ होता है.

ये भी पढ़ें:-Petrol Diesel Prices Today: पेट्रोल-डीजल के दामों में किया गया बदलाव, जानें अपने शहर का नया रेट

नाश्ते में रखें इन बातों का ध्यान

अक्सर सुबह आप नाश्ता करना भूल जाते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल न करें. दिन भर तरोताजा और फिट रहने के लिए आपको नाश्ता जरूर करना चाहिए. अगर आप नाश्ता नहीं करते हैं तो रात के खाने और रात के खाने के बीच बहुत बड़ा गैप हो जाएगा, जिससे आपके शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. साथ ही आप दिन भर चिड़चिड़े भी महसूस करेंगे.

ग्रीन टी बढ़ाती है जीवन की उम्र

सुबह ग्रीन टी पिएं. ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यह वजन कम करने के साथ-साथ डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाने में मदद करता है. हां, इसे कभी भी खाली पेट न पिएं. इसे नाश्ते के बाद पिएं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT