Omicron: बच्चों में इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, वरना बढ़ेगा संक्रमण का खतरा

कोरोना के नए वेरिएंटओमिक्रॉन ने पूरी दुनिया में दहशत फैला दी है. साउथ अफ्रीका और यूके के आंकड़ों के मुताबिक यह वेरिएंट बच्चों को ज्यादा शिकार बना रहा है. ऐसे में जानिए बच्चों में ओमिक्रॉन वेरिएंट के क्या लक्षण होते हैं?

  • 1689
  • 0

कोरोना के नए वेरिएंटओमिक्रॉन ने पूरी दुनिया में दहशत फैला दी है. इस वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच हड़कंप मच गया है. दूसरी ओर, दुनिया भर के वैज्ञानिक इस वेरिएंट  के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं. साउथ अफ्रीका और यूके के आंकड़ों के मुताबिक यह वेरिएंट बच्चों को ज्यादा शिकार बना रहा है. जी हां, हाल ही में ब्रिटिश विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले समय में यह वेरिएंट सभी के लिए एक बड़ी चुनौती बनने वाला है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बच्चों में ओमिक्रॉन वेरिएंट के क्या लक्षण होते हैं?

ये भी पढ़े:ओमिक्रोन को मात देने वाला Bengaluru का डॉक्टर फिर से Corona की चपेट में आया

यूएस नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) का कहना है कि बच्चों में कोरोना के नए वेरिएंट के कुछ खास लक्षण देखने को मिल रहे हैं. जैसे तेज बुखार, लगातार खांसी, थकान, सिरदर्द, गले में खराश और भूख न लगना. वहीं, दक्षिण अफ्रीका के अस्पतालों में कोरोना के युवा मरीजों और बच्चों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. 5 साल से कम उम्र के ज्यादातर बच्चों को यहां अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत होती है.

ये भी पढ़े:दर्दनाक! फरीदाबाद में बीच सड़क युवक पर बेरहमी से हथौड़े से हमला, Video Viral

इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका में डॉक्टरों का कहना है कि ओमिक्रॉन के लक्षण सभी में अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन इसके लक्षण युवावस्था में अधिक थकान, शरीर में दर्द और सिरदर्द हैं. वहीं डेल्टा की तरह इस वर्जन में भी लोगों को स्वाद और सुगंध की जानकारी नहीं होती है. हालांकि कुछ लोगों के गले में बहुत दर्द होता है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT