भारत की इन जगहों पर गर्मियों में मिलेगी आपको काड़के की ठंडक, कर पाएंगे सैर सपाटा

ये हैं भारत की शानदार 5 जगह जहां गर्मी के मौसम में भी आपको मिलेगी कड़के की ठंडक, कर सकते हैं आपनों के साथ सैर.

  • 1642
  • 0

इस वक्त देश के कई इलाकों में भंयकर गर्मी हो रही है. उत्तर भारत के कई राज्यों में तो अलग ही लू का सामना लोग कर रहे हैं. दिल्ली, राजस्थान, हरियाण समेत, पंजाब और यूपी में तापमान दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रही है. यहां तो पार 50 के पार तक चला जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में कई ऐसी जगह मौजूद हैं जहां जून के महीने में भी दिसंबर और जनवरी जैसी ठंड का मजा लोग उठाते हैं. आइए एक-एक करके जानते हैं उन 5 जगहों के बारे में यहां.

लेह (लद्दाख)- इस वक्त लेह में तापमान काफी ज्यादा कम है जिसके चलते वहां काफी ठंड पड़ रही है. सुबह और रात के वक्त यहां तापमान काफी ज्यादा कम हो जाता है. दोपहर के वक्त यहां का तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहता है.

हेमकुंड (उत्तराखंड)-  जहां देश के कई इलाकों में भयानक गर्मी पड़ रही है. वही, यूपी के पड़ोसी राज्य उत्तराखंड के कई इलाकों में काफी ठंड बनी हुई है. यहां हम बात कर रहे है हेमकुंड की. 9 डिग्री सेल्सियस का यहां तापमान बना रहता है. इसके अलावा न्यूनतम तापमान यहां का 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक का है.

तवांग (अरुणाचल प्रदेश) - पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में ठंडी हवाएं इस वक्त चल रही है. ऐसा ही कुछ आलम आप तवांग में देख सकते हैं. रात और सुबह के वक्त यहां लोगों को गर्म कपड़े पहनने पड़ते हैं. यहां अधिकतम तापमन 17 डिग्री है जबकि न्यूनतम तापमान की बात करें तो वो 9 डिग्री सेल्सियस है.

करगिल (जम्मू-कश्मीर)- जम्मू-कश्मीर के करगिल में इन दिनों तापमान कम से कम 18 डिग्री सेल्सियस तक बना रहता है, लेकिन रात के वक्त ये 10 से 11 डिग्री हो जाता है.

दार्जिलिंग- दार्जिलिंग में मौसम बेहद सुहाना रहता है. यहां दिन के वक्त 20 से 21 डिग्री का तापमान रहता है, लेकिन रात में ये अचानक 12 से 13 डिग्री तक चला जाता है. यहां के कई इलाकों में ठंड तक बढ़ जाती है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT