इन 5 तरीके से आप बना सकते हैं लंबे समय में अधिक पैसा, इस तरह से न करें हड़बड़ी

हर कोई अपनी जिंदगी में बचत करना चाहता है। लेकिन कई बार ऐसा करने के दौरान वो कई गलतियां कर बैठते हैं जिससे परेशानी पैदा हो सकती है।

  • 1806
  • 0

किसी भी इंसान के लिए पैसा कमाना और बचाना काफी ज्यादा मुश्किल होता है। इंसान की पूरी जिंदगी बीत जाती है अपने बचत को रखने के लिए। हमारे द्वारा उठाए गए छोटे-छोटे कदम ही आगे चलकर बेहतरीन भविष्य बनाते हैं। लेकिन कई लोग इस चीज को लेकर काफी ज्यादा दुविधा में रहते हैं कि आखिर कैसे वो ये काम कर सकते हैं। यहां जानिए उन 5 तरीकों के बारे में यहां जिनके जरिए आप लंब समय में अच्छा पैसा बना सकते हैं।

बचत की करें जल्दी शुरुआत

आपको अपने जिंदगी में बचत करने की शुरुआत जल्दी से कर देनी चाहिए। इससे काफी ज्यादा भविष्य में बचत की संभावना हो जाती है। आय के कई स्त्रोत बढ़ाते हुए जितना हो सकें उतना ही कम खर्च करके वक्त-वक्त पर निवेश करने का काम करना चाहिए।

निवेश के लिए जरूर निकाले समय

हमेशा एक चीज ध्यान में रखिए की कभी भी जल्दबाजी में निवेश नहीं करना चाहिए। अच्छे से सोच-समझकर आपको निवेश करना चाहिए। इसके लिए आपको बचत, खर्च, बजट और निवेश के तरीके समझने के लिए वक्त देना होगा। ऐसे में आप निवेश के फंडे को अच्छे से जानने के लिए हफ्ते में दो घंटे जरूर दें। धीरे-धीरे आपको इसकी समझ होगी और आप सही फैसले कर सकेंगे।

लक्ष्य करें पहले निर्धारित

इस समय कई युवा आय बढ़ने के साथ-साथ और भी ज्यादा लोन लेने लगते हैं। ये बात बिल्कुल सही है जब कर्ज को सही तरीके से मैनेज नहीं कर पाते है तो सब कुछ बिखर जाता है। ये चीज सबसे ज्यादा मकान को लेकर होती है।  यह बात सही है कि उम्र के किस पड़ाव पर इस लोन को लिया जा रहा है। इसका आपकी पूरी निवेश योजनाओं पर असर हो सकता है। फाइनेंसिंग प्लानिंग जीवन के टारगेट के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए रास्ते बनाती है। 

नौकरी से उठाए आप ये फायदा

ईपीएफ आपके लिए बिल्कुल सही है। लेकिन, इसके बावजूद भी यदि आपकी कंपनी एनपीएस या फिर बचत स्कीम की पेशकश कर रही है तो आपको उसे ले लेना चाहिए। एक्सपर्ट का ये मानना है कि रिटायरमेंट के लिए की जाने वाली सेविंग से आपके हाथों में तुरंत तो कम पैसा ही रहता है, लेकिन इसके चलते आपका आने वाला भविष्य सुरक्षित होता है।

इक्विटी में निवेश करना

इक्विटी में निवेश करना थोड़ा अस्थिर रहता है, लेकिन लंबे समय से ये फायदेमंद है। इसमें सबसे ज्यादा आपको रिटर्न मिलता है। म्यूचुअल फंड के तहत या सीधे शेयरों में निवेश करके आप लंबे समय में अच्छा पैसा बना सकते हैं।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT