ओईसीडी के मुताबिक 2021 में भारत की जीडीपी पहुंच सकती है 7.9% तक

इस वर्ष 9.9% का संकुचन दर्ज करने के बाद 2021 में भारत के 7.9% बढ़ने की उम्मीद है और 2022 में 4.8% का विस्तार करने की उम्मीद है।

  • 1791
  • 0

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन ने मंगलवार को भविष्यवाणी की कि विश्व की अर्थव्यवस्था अगले साल के अंत तक महामारी से पहले वाली स्थिति  पर वापस आ जाएगी, लेकिन इसके 2021 के पूर्वानुमान को धीमा कर दिया और चेतावनी दी कि नेगेटिविटी बनी रहती है।

वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण की समीक्षा में कहा गया है कि इस साल 4.2% के संकुचन से, जीडीपी 2021 में 4.2% की वृद्धि दर के साथ वापस आने की उम्मीद है। सितंबर में इसकी भविष्यवाणी 5% से कम होने का अनुमान लगाया गया था। 2022 में विकास की गति धीमी होकर 3.7% रहने की उम्मीद है। इस वर्ष 9.9% का संकुचन दर्ज करने के बाद 2021 में भारत के 7.9% बढ़ने की उम्मीद है और 2022 में 4.8% का विस्तार करने की उम्मीद है।

“महामारी शुरू होने के बाद पहली बार, अब एक उज्जवल भविष्य की उम्मीद है। टीके और उपचार के साथ प्रगति ने उम्मीदों को बढ़ा दिया है और अनिश्चितता पीछे हट गई है। ओईसीडी के मुख्य अर्थशास्त्री लॉरेंस बून ने रिपोर्ट में लिखा है कि अभूतपूर्व सरकार और केंद्रीय बैंक की कार्रवाई की बदौलत कई क्षेत्रों में वैश्विक गतिविधियों में तेजी से सुधार हुआ है, हालांकि कुछ सेवा गतिविधियां बाधित होती हैं।

“रोजगार में गिरावट आंशिक रूप से उलट है, लेकिन बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार हैं। अधिकांश कंपनियां बच गई हैं, हालांकि कई मामलों में आर्थिक रूप से कमजोर। बड़े पैमाने पर नीति समर्थन के बिना, आर्थिक और सामाजिक स्थिति विपत्तिपूर्ण होती। सबसे बुरी स्थिति से बचा गया है, अधिकांश आर्थिक कपड़े संरक्षित किए गए हैं और जल्दी से पुनर्जीवित हो सकते हैं, लेकिन स्थिति कई कमजोर लोगों, फर्मों और देशों के लिए अनिश्चित बनी हुई है, ”उसने लिखा।

ओईसीडी अर्थव्यवस्थाएं पलट जाएगी, 2021 में 3.3% से बढ़ रही है, लेकिन 2020 के गहन मंदी से केवल आंशिक रूप से उबर रही है। समीक्षा का अनुमान है कि इस वर्ष चीनी अर्थव्यवस्था 1.8%, 2021 में 8% और 2022 में 4.9% बढ़ेगी। एक फ्रांसीसी अर्थशास्त्री, बोऑन ने सरकारों को नीतिगत समर्थन जारी रखने की आवश्यकता पर बल दिया।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारत के मामले में, OECD ने RBI द्वारा वित्त वर्ष 2021 में 9.5% के पूर्वानुमान की तुलना में मामूली स्टेक संकुचन की भविष्यवाणी की है। पिछले महीने जनवरी-मार्च के दौरान संकुचन टूट सकता है और सकारात्मक हो सकता है।



RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT