Indian Railway: बिना टिकट कर सकते है ट्रेन में सफर, नही रोकेगा टीटी

आप भी ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं और आपको टिकट नहीं मिल रहा है? अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. अगर आपको कभी अचानक यात्रा करनी पड़े और आपके पास टिकट नहीं है तो अब आप बिना रिजर्वेशन नियमों के यात्रा कर सकते है.

  • 527
  • 0

आप भी ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं और आपको टिकट नहीं मिल रहा है? अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. अगर आपको कभी अचानक यात्रा करनी पड़े और आपके पास टिकट नहीं है तो अब आप बिना रिजर्वेशन नियमों के यात्रा कर सकते है. पहले ऐसे में तत्काल टिकट बुकिंग नियमों का ही विकल्प था. लेकिन उसमें भी टिकट लेना जरूरी नहीं है. ऐसे में आपके लिए रेलवे के एक खास नियम को जानना बेहद जरूरी है. अब आप इस सुविधा के तहत बिना रिजर्वेशन के यात्रा कर सकते है.

बिना रिजर्वेशन के करें यात्रा

रेलवे के नियमों के मुताबिक अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ही ट्रेन में चढ़ सकते हैं. आप टिकट चेकर में जाकर बहुत ही आसानी से टिकट बनवा सकते हैं. यह नियम (Indian Railway Rules) रेलवे ने ही बनाया है. इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत टीटीई से संपर्क करना होगा. फिर टीटीई आपके डेस्टिनेशन पॉइंट तक टिकट बनाएगा. इतना ही नहीं आप टीटीई को कार्ड से पेमेंट भी कर सकते हैं.

रेलवे के महत्वपूर्ण नियम

ट्रेन में सीट खाली न होने पर टीटीई आपको रिजर्व सीट देने से मना कर सकता है. लेकिन, यात्रा करना बंद नहीं कर सकता. अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो ऐसे में यात्री से 250 रुपए पेनल्टी चार्ज के साथ यात्रा का कुल किराया भरकर टिकट बनवाना चाहिए. रेलवे के ये महत्वपूर्ण नियम जो आपको जरूर जानना चाहिए.

ट्रेन में चढ़ने का अधिकार 

प्लेटफार्म टिकट यात्री को ट्रेन में चढ़ने का अधिकार देता है. इसके साथ ही यात्री को उसी स्टेशन से किराया देना होगा जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट लिया है. किराया वसूलते समय प्रस्थान स्टेशन को भी वही स्टेशन माना जाएगा. और सबसे बड़ी बात यह है कि आपको उसी क्लास का किराया भी देना होगा जिसमें आप सफर कर रहे होंगे.

दो स्टेशनों का विकल्प 

अगर किसी कारण से आपकी ट्रेन छूट जाती है तो अगले दो स्टेशनों तक टीटीई आपकी सीट किसी को भी आवंटित नहीं कर सकता है. यानी अगले दो स्टेशनों पर आप ट्रेन से पहले पहुंचकर अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे, दो स्टेशनों के बाद टीटीई आरएसी टिकट वाले यात्री को सीट आवंटित कर सकता है. लेकिन आपके पास दो स्टेशनों का विकल्प है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT