जानिए अपने PF अकाउंट से कैसे आप भर सकते हैं LIC प्रीमियम, जानिए कैसे होगा फायदा

ईपीएफओ ने पीएफ खाताधारकों को अपने ईपीएफ खाते से एलआईसी का प्रीमियम भरने की सुविधा दी है. जानिए कौन-कौन उठा सकते हैं इसका फायदा

  • 919
  • 0

कोरोना के कहर के चलते हर क्षेत्र में काफी नुकसान होता हुआ नजर आ रहा है. जहां एक तरफ बड़े स्तर पर लोगों का रोजगार छिनता हुआ नजर आ रहा है. वहीं, दूसरी तरफ लगातार खर्चे बढ़ रहे हैं. इससे लोगों की भविष्य की प्लानिंग काफी बिगढ़ती हुई नजर आ रही है. ऐसे में ईपीएफओ का एक नया नियम इन हालातों में लोगों को राहत पहुंचने का काम कर सकता है. ईपीएफओ ने पीएफ खाताधारकों को अपने ईपीएफ खाते से एलआईसी का प्रीमियम भरने की सुविधा दी है.

यहां ध्यान देने वाली बात ये हैं कि इस सुविधा का लाभ हर कोई नहीं उठा सकता है. इसके लिए ईपीएफओ ने कुछ शर्ते निधारित की हुई है. इसका लाभ उठाने के लिए पीएफ खाताधारक को ईपीएफओ के पास फॉर्म 14 जमा कराना पड़ता है. इसके बाद ईपीएफ अकाउंट और एलआईसी की पॉलिसी का आपस में लिंक हो जाती है. इस तरह खाताधारक परेशानी में अपने ईपीएफ अकाउंट से एलआईसी के प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं. 

अकाउंट में इतने पैसे होना है जरूरी

इसके लिए एक जरूरी शर्त भी मौजूद है. जब आप फॉर्म 14 भर रहे होंगे तब आपको ईपीएफ खाते में कम से कम दो प्रीमियम के बराबर पैसे होने चाहिए. इसका लाभ नई एलआईसी पॉलिसी के लिए भी और पुरानी पॉलिसी के बचे प्रीमियम को भरने में भी किया जा सकता है. ईपीएफओ ने खाताधारकों को यह सुविधा सिर्फ एलआईसी की पॉलिसी के लिए ही उपलब्ध कराई है. दूसरी कंपनियों के लिए ये सुविधा नहीं दी गई है. ईपीएफ अकाउफंट से किसी दूसरी पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भरा जा सकता है. 

इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी 

ऐसे में जब तक बहुत जरूरी नहीं हो, ईपीएफ खाते को नहीं छूना चाहिए. रिटायरमेंट की उम्र होने के बाद नई नौकरी मिल पाना मुश्किल हो पाता है. ऐसे में लोगों के पास पैसे कमाने का जरिया रूक जाता है. बाद में यह प्रयास भी करना चाहिए कि ईपीएफ में कंट्रीब्यूशन बढ़ाकर प्रीमियम भरने में हुए खर्च की भरपाई कर लें. यह रिटायरमेंट और उसके बाद की सिक्योरिटी के लिए जरूरी है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT